DA Image
13 फरवरी, 2021|12:47|IST

अगली स्टोरी

नए साल में जमालपुर में दूसरी सुरंग से गुजरेंगी ट्रेनें

नए साल में जमालपुर में दूसरी सुरंग से गुजरेंगी ट्रेनें

ईस्टर्न रेलवे कोलकाता की महत्वकांक्षी योजनाओं में से एक जमालपुर दूसरी सुरंग कार्य है। जो अब पूरा होने के कगार पर है। मात्र 25 मीटर की खुदाई शेष है। आगामी दिसंबर माह तक बरियाकोल सुरंग के समांतर दूसरी सुरंग आर-पार हो जाएगी। नए साल में दूसरी सुरंग से ट्रेनों का परिचालन भी शुरू कर दिया जाएगा। यह बातें पूर्व रेलवे मालदा मंडल के यतेंद्र कुमार ने गुरुवार को कोरोना काल में पहली बार भागलपुर धनौरी रेलखंड के स्टेशनों का निरीक्षण करते हुए पत्रकारों से कहीं।

उन्होंने कहा कि दूसरी सुरंग अपने निर्धारित समय पर चालू हो जाता, लेकिन कोराना काल के कारण थोड़ी विलंब हुई है। लेकिन अब सुरंग निर्माण को अंतिम रुप में इंजीनियर्स जुटे हैं। उन्होंने कहा कि साधारण ट्रेनों का परिचालन होने में अभी विलंब है। लेकिन स्पेशल ट्रेनों की संख्या में बढ़ोतरी की जाएगी।

प्रथम चरण के प्रोपेजल के अनुसार रेलवे बोर्ड, नई दिल्ली ने मालदा मंडल को डेढ़ दर्जन ट्रेनें दी है। दूसरे चरण की प्रोपेजल लिस्ट भी भेज दी गयी है। अगर अनुमति मिली तो भागलपुर दानापुर इंटरसिटी, भागलपुर मुजफ्फरपुर इंटरसिटी, मालदा जमालपुर इंटरसिटी, जमालपुर बेगूसराय मेमू पैसेंजर ट्रेनें सहित अन्य स्पेशल ट्रेनों का परिचालन जल्द किया जाएगा। आने वाले समय में जमालपुर स्टेशन को और अपग्रेड किया जाएगा। जमालपुर के दिव्यांग और बुजुर्गों के लिए विशेष फुट ओवर ब्रिज लिफ्ट का निर्माण कार्य शुरू कर दिया गया है। ये लिफ्ट की सुविधा भागलपुर, मालदा, हावड़ा आदि स्टेशनों पर दी गयी है। उन्होंने कहा कि अब डीजल लोको का जमाना समाप्त हो रहा है। मालदा मंडल में सभी ट्रेनें व मालगाड़ियों का परिचालन इलेक्ट्रिक लोको के साथ किया जा रहा है। पूर्व रेलवे डीजल शेड बंद नहीं किया जाएगा। लेकिन इसके वैकल्पिक व्यवस्था के लिए इलेक्ट्रिक शेड में धीरे-धीरे तब्दील होगा। फिलहाल डीजल लोको का इस्तेमाल संटिंग और विशेष परिस्थितियों में की जा रही है। उन्होंने जमालपुर स्टेशन की साफ सफाई देखकर स्टेशन प्रशासन की तारिफ की।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Trains will pass through second tunnel in Jamalpur in new year