DA Image
14 जुलाई, 2020|4:33|IST

अगली स्टोरी

इस गर्मी भी पानी के लिए पड़ सकता है भटकना

इस गर्मी भी पानी के लिए पड़ सकता है भटकना

ग्रामीण क्षेत्र के प्रत्येक घर को पाइप के जरिए शुद्ध पेयजल इस वर्ष जुलाई तक उपलब्ध करा पाना काम की गति को देखते हुए संभव नहीं दिख रहा है। हालांकि विभाग का दावा है कि काम पूरा कर लिया जाएगा। लोक स्वास्थ्य अभियंत्रण विभाग(पीएचईडी) को जिले के 800 वार्डो के हर घर शुद्ध पेयजल पहंुचाने का जिम्मा दिया गया है। इसमें मात्र 157 वार्डो में काम पूरा हो पाया है। 596 वार्डो में काम आधा-अधूरा पड़ा है। 37 वार्डो में अबतक काम भी शुरू नहीं हो पाया है।

2016-17 में शुरू की गई थी योजना: सात निश्चय योजना अंतगर्त हर घर नल का जल के क्रियान्वयन के लिए मुख्यमंत्री ग्रामीण पेयजल निश्चय योजना वर्ष 2016-17 में शुरू की गई थी। इसके तहत ग्रामीण क्षेत्र के प्रत्येक घर को वर्ष 2019-20 मार्च तक पाइप के जरिए शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने का लक्ष्य दिया गया। काम पूरा नहीं होने की स्थिति में अब इस वर्ष जुलाई तक का समय दिया गया है। इस योजना को दो हिस्सों में बांटकर क्रियान्वयन शुरू किया गया। क्वालिटी युक्त पानी वाले वार्ड में काम का जिम्मा वार्ड क्रियान्वयन समिति को दिया गया। जबकि नन क्वालिटी पानी वाले वार्डो में काम का दायित्व दिया गया। दोनों ही तरह के वार्डो में कहीं काम पूरा हुआ है तो कहीं काम आधा-अधूरा पड़ा है तो कहीं काम शुरू भी नहीं हो पाया है।

450 क्वालिटी युक्त वार्ड का भी जिम्मा पीएचईडी को मिला: जिले के वैसे वार्डो जहां पानी में आर्सेनिक, फ्लोराईड और आयरन की मात्र है, उस सभी में हर घर शुद्ध पानी पहंुचाने का दायित्व पीएचईडी को दिया गया। वैसे वार्ड क्रियान्वयन समिति जो काम शुरू नहीं कर पाए उसके काम को भी पीएचईडी को दिया गया। जिले के 129 वार्डो में फ्लोराईड युक्त पानी है। इसी तरह 178 आर्सेनिक और 43 आयरन युक्त पानी वाले वार्ड हैं।

काम पूरा नहीं होने से से खामियाजा भुगत रहे लोग: जिले के 596 वार्डो में हर घर नल जल का काम अधूरा पड़ा है। कहीं 50 तो कहीं 60 प्रतिशत ही काम हो पाया है। सूत्रों की मानें तो काम की रफ्तार को देखते हुए जुलाई तक काम पूरा हो पाना मुश्किल है। जबकि 37 वार्डो में अभी काम भी शुरू नहीं हो पाया है। कहीं जमीन की समस्या है। इन वार्डो में काम कब शुरू होगा कहा नहीं जा सकता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:This summer may also cause water to wander