DA Image
28 सितम्बर, 2020|3:51|IST

अगली स्टोरी

जमालपुर कारखाना में इलेक्ट्रिक पोओएच शॉप की मांग को लेकर होगा आंदोलन

जमालपुर कारखाना में इलेक्ट्रिक पोओएच शॉप की मांग को लेकर होगा आंदोलन

रेल इंजन कारखाना जमालपुर में इलेक्ट्रिक पोओएच शॉप बनाने और इलेक्ट्रिक इंजन की लोड की मांग को लेकर अब रेल यूनियन ने कमर कस ली है। सोमवार को ईस्टर्न रेलवे मेंस यूनियन (ईआरएमयू), शाखा जमालपुर की ओर से एक बैठक ईआरएमयू कार्यालय में आयोजित की गयी। बैठक की अध्यक्षता केंद्रीय उपाध्यक्ष सत्यजीत कुमार ने की, तथा संचालन संयुक्त सचिव ओमप्रकाश साह ने किया।

मौके पर शाखा सचिव मनोज कुमार ने कहा कि एशिया प्रसिद्ध रेल इंजन कारखाना भारतीय रेल की आर्थिक रीढ़ रही है। इसके विकास से ही रेलवे को गति मिलता रहा है। लेकिन अफसोस इस बात की है कि कारखाने के विकास में रेल अधिकारी व मंत्रालय विभाग हमेशा से सौतेलापन का रवैया अपनाते आया है।

उन्होंने कहा कि जमालपुर कारखाने में पहले वाष्प इंजन का पीओएच हुआ करता था। वर्ष 1991 के 30 नवंबर को आखिरी वाष्प इंजन (संध्या इंजन) का पीओएच किया गया था। इसके बाद डीजल लोको का पीओएच शुरू हुआ है। हालांकि डीजल पीओएच शॉप की स्थापना वर्ष 1982 में की गयी थी। लेकिन डीजल लोको का लोड नहीं था। ईआरएमयू ने काफी संघर्ष किया तब जाकर कारखाने को वैगन और डीजल लोका का वर्कलोड मिला। अब डीजल लोको का पीओएच बंद होने के बाद इसे इलेक्ट्रिक लोको पीओएच शॉप में तब्दील करने और इलेक्ट्रिक लोको का लोड देने की मांग को लेकर संघर्ष किया जाएगा।

केंद्रीय उपाध्यक्ष सत्यजीत कुमार ने कहा कि जमालपुर कारखाने की जान डीजल लोको पीओएच, वैगन, क्रेन है। लेकिन अब डीजल लोको पीओएच बंद करने का फरमान रेलवे बोर्ड, नई दिल्ली ने दे दिया है। हमें डीजल लोको की जगह विद्युत इंजन वर्क लोड की आवश्यकता है। इसके लिए ईस्टर्न रेलवे के वरीय अधिकारियों से लेकर रेलमंत्रालय तक ईआरएमयू अपनी आवाज बुलंद करेगा। ओमप्रकाश साह ने कहा कि कारखाना प्रशासन डीजल पीओएच शॉप से कर्मचारियों को अन्य शॉपों में शिफ्ट करने का आदेश दिया है। कारखाना प्रशासन को भी इलेक्ट्रिक शॉप की मांग को आगे बढ़ाने की जरूरत है। ताकि कारखाना प्रशासन के साथ कर्मचारी कंधे से कंधे मिलाकर कारखाना व भारतीय रेलवे का विकास में अपनी महती योगदान दे सके। मौके पर मो. बहावउद्दीन, संजय कुमार ओझा, अनिल प्रसाद यादव, केंद्रीय संगठन मंत्री राजेंद्र प्रसाद यादव, अर्जुन सिंह, दीपक सिन्हा, अभिषेक, राहुल, चंद्रशेखर, गोपाल सहित अन्य ने भी आंदोलन की रणनीति तैयार करने पर बल दिया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:There will be agitation for the demand for electric PoH shop in Jamalpur factory