ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरबुधवार की रात से मुंगेर के मौसम में आया अचानक बदलाव

बुधवार की रात से मुंगेर के मौसम में आया अचानक बदलाव

मान और हवा मुंगेर। एक संवाददाता मंगलवार की रात से मुंगेर में मौसम के परिवर्तन के लक्षण दिखाई पड़ने लगे थे। मंगलवार की देर रात को मुंगेर में हल्की...

बुधवार की रात से मुंगेर के मौसम में आया अचानक बदलाव
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरFri, 23 Feb 2024 01:01 AM
ऐप पर पढ़ें

मुंगेर। एक संवाददाता
मंगलवार की रात से मुंगेर में मौसम के परिवर्तन के लक्षण दिखाई पड़ने लगे थे। मंगलवार की देर रात को मुंगेर में हल्की बूंदाबांदी हुई थी। वहीं, बुधवार को सुबह में छाए बादल के बाद दिनभर के लिए मौसम साफ हो गया था। लेकिन, बुधवार को दिनभर मौसम के साफ रहने के बाद मध्य रात्रि के बाद से ही मुंगेर के मौसम में अचानक बदलाव हुआ और हल्की वर्षा हुई। इसके बाद गुरुवार को अहले सुबह सही काफी देर तक हल्की वर्षा होती रही। सुबह से ही दिन भर आसमान में बादल छाए रहे। हालांकि, सुबह 9:00 बजे के बाद सूर्य दिखा जो लगभग 3:00 बजे तक आसमान में बादलों के साथ लुका- छुपी का खेल खेलता रहा। इसके बाद 4:00 बजे के आसपास फिर से हल्की वर्षा हुई‌। इसके साथ ही दिन भर मुंगेर में दक्षिणी हवा चलती रही।

मुंगेर में बुधवार की रात से ही रुक-रुक कर हो रही हल्की वर्षा से गुरुवार को मुंगेर के तापमान में लगभग 2 डिग्री सेल्सियस की कमी आई। गुरुवार को मुंगेर का न्यूनतम तापमान 17 डिग्री सेल्सियस एवं अधिकतम तापमान 25 डिग्री सेल्सियस रहा। जबकि, हवा की औसत गति लगभग 5 किमी प्रति घंटा एवं हवा में नमी की मात्रा 89 प्रतिशत रही। आज भी मुंगेर की न्यूनतम तापमान में कमी आने की संभावना है। वहीं, अधिकतम तापमान में वृद्धि हो सकती है। आज मुंगेर के न्यूनतम तापमान में 4 डिग्री सेल्सियस की कमी एवं अधिकतम तापमान में 2 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हो सकती है। इसके साथ ही हवा की दिशा में परिवर्तन के साथ ही गति में भी वृद्धि की संभावना है।

आज मुंगेर का न्यूनतम तापमान 13 डिग्री सेल्सियस एवं अधिकतम तापमान 27 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। जबकि,18 किमी प्रति घंटा की औसत गति से पछिया हवा चल सकती है।

वर्षा पर फसल का प्रभाव:

मुंगेर में बुधवार की रात से हो रही वर्षा का विभिन्न फसलों पर अलग-अलग प्रभाव पढ़ने की संभावना है। हवा की धीमी गति के साथ हुई इस वर्षा से गेहूं, मक्का एवं अगात सरसों की फसल को फायदा ही पहुंचेगा। अब यदि और वर्षा हुई और हवा की गति तेज हुई तो इससे इन फसलों को नुकसान हो सकता है। वर्तमान वर्षा से दलहन, तिलहन एवं सब्जी की फसलों को नुकसान हो सकता है। विशेष रूप से फूल दे रहे फसलों और आलू, बैगन तथा लत्तर वाली सब्जी की फसलों को अधिक नुकसान होने की संभावना है। किसान आवश्यकता अनुसार फसल प्रबंधन करें।

-- डॉ विनोद कुमार, कृषि वैज्ञानिक, केविके,

मुंगेर

कहते हैं वैज्ञानिक:

मुंगेर के मौसम में आया यह परिवर्तन पश्चिमी विक्षोभ का असर है। इसके कारण आगामी दो-तीन दिनों तक मुंगेर का मौसम प्रभावित हो सकता है और तापमान में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। इस दौरान आसमान में हल्के बादल छाए रहेंगे और हल्की पछिया हवा चलेगी। इसके बाद मुंगेर के मौसम में सुधार होगा और तापमान में क्रमशः वृद्धि होती जाएगी।

-- मुकेश कुमार, वरीय वैज्ञानिक सह प्रधान,

केविके, मुंगेर

अगले 3 दिनों का तापमान एवं हवा:

दिन न्यूनतम अधिकतम हवा

शनि 15 26 8

रवि 15 26 10

सोम 16 27 10

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें