DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › मुंगेर › तारापुर के 908 प्रत्याशियों की किस्मत का आज होगा फैसला
मुंगेर

तारापुर के 908 प्रत्याशियों की किस्मत का आज होगा फैसला

हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरPublished By: Newswrap
Sun, 26 Sep 2021 04:20 AM
तारापुर के 908 प्रत्याशियों की किस्मत का आज होगा फैसला

मुंगेर। नगर संवाददाता

त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव के तहत तारापुर प्रखंड के 10 पंचायतों में शुक्रवार को हुए मतदान का आज सुबह 08 बजे से जिला मुख्यालय के पूरबसराय स्थित जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्थान डायट में मतगणना कार्य प्रारंभ किया जाएगा। तारापुर प्रखंड के विभिन्न पदों के 908 प्रत्याशियों के किस्मत का फैसला होगा। इसके लिए जिला और पुलिस प्रशासन के द्वारा राज्य निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

तारापुर प्रखंड के मतगणना कार्य को संपन्न कराने के लिए 17 टेबल बनाया गया है। साथ ही सुरक्षा के उद्देश्य 14 जगहों पर दंडाधिकारी और 18 जगह पर पुलिस पदाधिकारी के साथ पुलिस बल को प्रतिनियुक्त किया गया है। इसके अलावा पुलिस की तीन अलग-अलग मोटरसाइकिल गस्ती टीम के द्वारा लगातार चिन्हित एरिया में गस्ती किया जाएगा। दो जगहों पर पार्किंग की भी व्यवस्था की गई है। जहां प्रत्याशी के अलावे अभिकर्ता और अधिकारी अपना वाहन पार्क करेंगे। मतगणना स्थल एवं उसके आसपास के संपूर्ण क्षेत्र के वरीय प्रभार में एडीएम विद्यानंद सिंह रहेंगे। जबकि मतगणना हॉल व ब्रजगृह के अंदर एवं बाहर होने वाले सभी गतिविधियों पर सदर एसडीओ खुशबू गुप्ता और सदर डीएसपी नंदजी प्रसाद की निगरानी रहेगी। जबकि मतगणना केंद्र के अंदर अग्निशमन, आंसू गैस, मेडिकल कैंप, पेयजल, शौचालय आदि की भी व्यवस्था रहेगी। इसके अलावा मतगणना केंद्र के आसपास के सभी महत्वपूर्ण चौक-चौराहों पर पुलिस बल प्रतिनियुक्त किए जाएंगे। ताकि ट्रैफिक व्यवस्था को सुगम बनाया जा सके। जबकि सुरक्षा व्यवस्था एवं निष्पक्ष मतगणना कार्य को लेकर कई जगहों पर सीसीटीवी कैमरा भी लगाया गया है। जिसके कंट्रोल रूम से अधिकारी निगरानी करेंगे।

सभी टेबल पर तैनात रहेंगे माइक्रो ऑब्जर्वर व मतगणना पर्यवेक्षक : तारापुर प्रखंड के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का मतगणना कराने को लेकर 17 टेबल लगाया गया ै। मतगणना निष्पक्ष और पारदर्शी तरीके से हो, इसके लिए प्रत्येक टेबल पर माइक्रो ऑब्जर्वर मतगणना पर्यवेक्षक और मतगणना सहायक को तैनात किया जाएगा। जो मतगणना कार्य को अपनी निगरानी में निष्पक्ष और त्रुटि विहीन कराएंगे। इसके अलावा सभी मतगणना केंद्र पर मतगणना कर्मी भी प्रतिनियुक्त किए गए हैं, जो मतगणना कार्य को करेंगे।

अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग बनाए गए हैं ब्रजगृह प्रभारी : तारापुर प्रखंड में चुनाव के बाद अलग-अलग पदों के ईवीएम को अलग-अलग हॉल में बनाए गए ब्रजगृह में रखा गया है। प्रत्येक हॉल में बनाए गए ब्रजगृह में पदाधिकारी को नियुक्त किया गया है। जिनकी निगरानी में मतगणना के दिन ईवीएम ब्रजगृह से निकलकर मतगणना हॉल में पहुंचेगा। मतगणना होने के बाद पुन: इबीएम ब्रजगृह में जमा हो जाएगा। जिला परिषद सदस्य के ब्रजगृह प्रभारी सहायक कोषागार पदाधिकारी सुधीर कुमार गिरी, पंचायत समिति सदस्य के ब्रजगृह प्रभारी सहायक कोषागार पदाधिकारी मृत्युंजय कुमार, मुखिया के ब्रजगृह प्रभारी जिला नियोजन पदाधिकारी नीतीश कुमार सिन्हा, ग्राम पंचायत सदस्य के ब्रजगृह प्रभारी जिला कल्याण पदाधिकारी सुरेश कुमार और ग्राम कचहरी पंच व सरपंच के ब्रजगृह प्रभारी श्रम अधीक्षक ऋतुराज बनाए गए हैं।

निर्वाची पदाधिकारी देंगे सफल अभ्यर्थी को प्रमाण पत्र : मतगणना हॉल में निर्वाचन का कार्य पूर्ण करने के बाद सफल अभ्यर्थी को संबंधित प्रखंड के निर्वाची पदाधिकारी विहित प्रपत्र में भरकर प्रमाण पत्र देंगे। सबसे पहले ग्राम पंचायत सदस्य का रिजल्ट घोषित होगा। इसके बाद मुखिया का और पंचायत समिति सदस्य का रिजल्ट घोषित होगा। इसके बाद जिला परिषद सदस्य के निर्वाचित सदस्यों के नामों की घोषणा की जाएगी। सबसे अंत में पंच और सरपंच के रिजल्ट की घोषणा होगी। इसका कारण है कि ग्राम पंचायत सदस्य, पंचायत समिति सदस्य, जिला परिषद सदस्य और मुखिया का चुनाव ईवीएम से कराया गया है। जबकि पंच और सरपंच का चुनाव बैलेट पेपर से कराया गया है।

अलग-अलग हॉल में होगा मतगणना : तारापुर प्रखंड के त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव का मतगणना अलग-अलग हॉल में होगा। इसको लेकर सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है। जानकारी के अनुसार ग्राम पंचायत सदस्य, मुखिया, जिला परिषद सदस्य, पंचायत समिति सदस्य का मतगणना अलग-अलग हॉल में कराया जाएगा। जबकि पंच और सरपंच का मतगणना एक ही हाल में कराया जाएगा।

संबंधित खबरें