ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेर मालदा से धनौरी के बीच जर्जर पटरियों की होगी जांच

मालदा से धनौरी के बीच जर्जर पटरियों की होगी जांच

जमालपुर। निज प्रतिनिधि पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के दोमोहोनी के निकट गुरुवार...


मालदा से धनौरी के बीच जर्जर पटरियों की होगी जांच
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरFri, 14 Jan 2022 07:11 PM
ऐप पर पढ़ें

जमालपुर। निज प्रतिनिधि

पश्चिम बंगाल के जलपाईगुड़ी जिले के दोमोहोनी के निकट गुरुवार को हुई बीकानेर गुवाहाटी एक्सप्रेस ट्रेन हादसा के बाद पूर्व रेलवे कोलकाता प्रशासन हाई अलर्ट है। दूसरे दिन पूर्व रेलवे कोलकाता के महाप्रबंधक अरुण अरोड़ा ने वर्चुअल बैठक कर ईस्टर्न रेलवे के अंतगर्त हावड़ा, मालदा, आसनसोल और सियालदा की रेल पटरियों को दुरुस्त करने का आदेश जारी किया है। वहीं जर्जर पुल-पुलिया का निरीक्षण करने और कॉशन रेलमार्ग स्थल का निरीक्षण कर कमियों को दूर करने का भी आदेश दिया है। ताकि किसी तरह की घटना-दुर्घटनाएं न हो सके।

इधर, मालदा प्रशासन ने मालदा से धनौरी स्टेशन की रेलपटरियों की मरम्मत कार्य में तेजी लाने का आदेश जारी किया है। ताकि फरवरी माह में मालदा से धनौरी की रेल पटरियों का स्पीड जांच की जा सके। इस बावत पूर्व रेलवे मालदा मंडल के डीआरएम यतेंद्र कुमार ने बताया कि जमालपुर की दूसरी सुरंग लगभग चालू होने के लिए तैयार हो गया है। तथा इसका अब बस सीआरएस जांच होनी शेष है। हालांकि इससे पूर्व भागलपुर से धनौरी तक की रेलपटरियों को 110 की स्पीड के लायक बनानी होगी। इसकी जर्जर पटरियों को बदलने का कार्य तेजी से किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि मार्च के पहले इस रेलखंड से गुजरने वाली लंबी दूरी की एक्सप्रेस ट्रेनों के स्पीड 100 से 110 तक रहेगी।

हालांकि किऊल से पटना और पटना से आगे की स्पीड 130 तक पहुंच जाएगी। उन्होंने कहा कि भागलपुर और किऊल के बीच कई जगह कॉशन स्थल है, जहां इसकी जांच होनी है। कॉशन को कम करने और जर्जर पुल-पुलिया को मरम्मत करने का भी आदेश जारी किया गया है। ताकि बीकानेर एक्सप्रेस जैसी ट्रेन हादसा न हो सके। गौरतलब है कि गुरुवार को बीकानेर एक्सप्रेस ट्रेन हादसा में कुल 12 बोगियां एक दूसरे पर चढ़कर बेपटरी होने 5 यात्रियों की जान जा चुकी है। वहीं कई दर्जन यात्री घायल होकर इलाजरत है। घटना के बाद विभिन्न जोन व मंडल के प्रशासन हाई अलर्ट है। तथा अपने अपने क्षेत्रों से ट्रेनों का परिचालन में सुधार लाने का आदेश जारी किया है।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें