DA Image
25 जनवरी, 2020|2:39|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

तरुण ने बंजर भूमि पर लाई हरियाली

default image

देश की तरक्की में किसानों की भूमिका अहम रहती है। इसी कारण प्रखंड के इटवा गांव में रहकर किसान तरुण कुमार विकास ने कृषि के क्षेत्र में क्रांति लाकर प्रखंड व जिला को गौरवान्वित किया है।

उन्होंने सीमित संसाधनों के बीच बंजर भूमि पर खेती के बल पर हरियाली लाया है। ऐसा कर के उन्होंने सिद्ध कर दिया कि सच्ची लगन और मेहनत के बल पर कुछ भी असंभव नहीं है। उन्होंने 2010 में रोजगार के लिए कृषि का चयन किया। कृषि में पूरी लगन और मेहनत के बदौलत 2011 में श्रीविधि से धान की बुआई कर जिला में सर्वाधिक उत्पादन की सूची में अपना नाम दर्ज करा लिया।

इसके बाद कृषक ने खेती के प्रति समर्पित भाव से कार्य कर के फलों और सब्जियों की बागवानी की शुरुआत की। बागवानी से फायदा होने के बाद उन्होंने खेती के प्रति दूसरों को भी प्रोत्साहित किया। इससे प्रभावित होकर आसपास के दर्जनों गांवों के किसान उनसे जुड़कर लाभान्वित हो रहे हैं। उनकी कृषि पद्धति को अपनाकर क्षेत्रीय किसानों को सालाना लाखों रुपए की आमदनी हो रही है। उन्होंने खेती-बाड़ी में उत्कृष्ट कार्य कर कई सम्मान प्राप्त किया। इटवा कृषि मेला के दौरान ओल का प्रदर्शन लगाकर जिला कृषि पदाधिकारी के हाथों सम्मानित हुए। 02 जनवरी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने तरुण को कृषि कर्मण पुरस्कार से सम्मानित किया। उन्हें यह पुरस्कार बिहार सरकार के अनुमोदन पर वित्तीय वर्ष 2017-18 मे गेहूं के बेहतर उत्पादन को लेकर भारत सरकार कृषि एवं किसान कल्याण मंत्रालय द्वारा दिया गया।

बेंगलुरू में आयोजित किसान सम्मान समारोह में पीएम ने कृषक को दो लाख रुपये नगद एवं प्रशस्ति पत्र से सम्मानित किया।

उन्होंने प्रति हेक्टेयर 68 क्विंटल गेहूं का उत्पादन कर यह सम्मान प्राप्त किया। उनके द्वारा खेतों में गेहूं, धान, सरसो, सब्जी के अलावा नींबू, पपीता, आम, केला, अमरूद आदि की बागवानी कर लाखों रुपए की आमदनी कर रहें है। इनके बागवानी में साढ़े छह फीट लंबा कद्दू का उत्पादन किया जा रहा है। किसान तरूण कुमार ने बताया कि उन्हें यह प्रेरणा उनके पिता से मिली है। उनके पिता मदन प्रसाद सिंह अवकाश प्राप्त शिक्षक है। शुरू से ही उन्हें खेती के प्रति लगाव रहा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Tarun brought greenery to the wasteland