DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

छात्र संघ चुनाव की सरगर्मी बढ़ी

जिले में छात्र संघ के चुनाव को लेकर सरगर्मी तेज हो गयी है। तिलकामांझी भागलपुर विश्वविद्यालय के कुलपति डा. नलिनी कांत झा के द्वारा छात्र संघ के चुनाव की प्रक्रिया घोषित किए जाने के साथ ही मंगलवार को जिले के कॉलेजों में बुधवार से शुरू होने वाले नामांकन को लेकर छात्र संघों की बैठक हुई।

छात्र संघ का चुनाव अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, सह सचिव के अलावा कला, विज्ञान व वाणिज्य संकाय से एक-एक प्रतिनिधि तथा विश्वविद्यालय प्रतिनिधि के दो पदों के लिए होना है। प्रत्येक पद के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने योग्यता निर्धारित कर रखी है।

निर्धारित योग्यता रखने वाले ही संबंधित पद के लिए नामांकन कर सकते हैं। नामांकन 4 अक्टूबर से कॉलेज परिसर में शुरू होगा। 5 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की वापसी, 6 अक्टूबर को नामांकन पत्रों की स्क्रूटनी होगी। 13 अक्टूबर को चुनाव तथा 14 अक्टूबर को मतों की गिनती होगी।

चुनाव के संबंध में बीआरएम कॉलेज की प्राचार्या डा. अनिता प्रसाद ने बताया कि चुनाव को लेकर विश्वविद्यालय से आए निर्देशों के अनुसार काम शुरू कर दिया गया है। नामांकन की तैयारी पूरी कर ली गई है। नामांकन को लेकर विश्वविद्यालय ने योग्यता निर्धारित कर रखी है। जो उम्मीदवार योग्यता में आयेंगे उन्हें ही नामांकन करने दिया जाएगा।

क्या है योग्यता : छात्र संघ के चुनाव के लिए विश्वविद्यालय प्रशासन ने मानदंड तय किया है। मानदंड के तहत वैसे उम्मीदवार जिनकी उपस्थिति 75 प्रतिशत से कम होगी उन्हें नामांकन करने नहीं दिया जायेगा। इसके अलावा उनका रेगूलर सत्र का होना भी जरूरी है। अगर एक बार भी वे परीक्षा में ब्रेक हुए होंगे तो वे भी नामांकन नहीं कर पाएंगे। चरित्र प्रमाणपत्र भी देना होगा।

उम्र सीमा: छात्र संघ के चुनाव को लेकर विश्वविद्यालय प्रशासन ने उम्मीदवारों की उम्र सीमा निर्धारित की है। स्नातक उम्मीदवार के लिए 17-22 वर्ष, एमए उम्मीदवार के लिए 23-25 वर्ष तथा पीएचडी उम्मीदवार के लिए 28 वर्ष निर्धारित की गयी है।

किस-किस पद पर होना है चुनाव: जिले के कॉलेजों में छात्र संघ का चुनाव अध्यक्ष, उपाध्यक्ष, सचिव, सह सचिव के अलावा कला, विज्ञान व वाणिज्य संकाय से एक-एक तथा विश्वविद्यालय प्रतिनिधि के दो पदों के लिए होना है।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:Student union election enthusiast grew