DA Image
17 जनवरी, 2020|9:39|IST

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

सुरंग बनाने को लेकर खुदाई आरंभ

सुरंग बनाने को लेकर खुदाई आरंभ

मालदा रेल मंडल के जमालपुर रतनपुर रेलवे स्टेशन के बीच प्रस्तावित नए सुरंग निर्माण को लेकर पहाड़ की खुदाई का कार्य आरंभ कर दिया गया है।

हालांकि अधिकारियों ने बुधवार को भी रेलखंड पर ब्लॉक लेकर सुरंग के मुहाने पर ब्लास्टिंग कर पहाड़ को उड़ाया। इस दौरान वहां पहुंचे अधिकारियों ने ब्लास्ट की क्षमता तथा खुदाई कार्य के दौरान ब्लास्ट किए जाने से वर्तमान सुरंग पर पड़नेवाले प्रभाव का भी आकलन किया।

खुदाई के बाद निर्माण प्रक्रिया होगी आरंभ: बरियाकोल सुरंग के दक्षिणी छोर पर बनाए जा रहे नयी सुरंग के खुदाई का कार्य पूरा होने के बाद निर्माण कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। जिसे वर्तमान टेक्नोलॉजी के आधार पर लगभग छह से आठ महीने में पूरा करने का लक्ष्य रेलवे प्रशासन द्वारा निर्धारित किया गया है। बता दें कि पुरानी सुरंग निर्माण का भी कार्य वर्ष 1855 में आरंभ किया गया था जिसे उस समय तकनीकी एवं अभियंत्रण के आधार पर वर्ष 1861 में पूरा किया गया था।

नई सुरंग निर्माण पर ही टिका है दोहरीकरण का कार्य: वर्तमान में जमालपुर से भागलपुर के बीच ट्रेनों की आवाजाही एक मात्र सुरंग के कारण प्रभावित होती है। इसी सुरंग से होकर अप एवं डाउन रूट की ट्रेनों का परिचालन होता है। लाइन सिंगल होने के कारण ट्रेनों को रतनपुर और जमालपुर रेलवे स्टेशनों पर रोके रखा जाता है। दूसरी सुरंग निर्माण पूरा होने से ही यहां दोहरीकरण का भी कार्य भी पूरा किया जा सकता है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Start digging for tunnel construction