DA Image
29 नवंबर, 2020|1:14|IST

अगली स्टोरी

प्रचार का सशक्त माध्यम बन गया सोशल मीडिया

default image

इस बार के विधानसभा चुनाव के दौरान प्रत्याशी और उनके समर्थक सोशल मीडिया का भरपूर इस्तेमाल कर रहे हैं। फेसबुक, व्हाट्सएप, ट्विटर या अन्य सोशल साइट्स के माध्यम से मतदाताओं पर डोरे डालने की कवायद भी तेज कर दी गई है।

इस कड़ी में जमालपुर और तारापुर विधानसभा क्षेत्र की तुलना की जाए तो तारापुर विधानसभा क्षेत्र में सोशल मीडिया के माध्यम से प्रचार का ज्यादा इस्तेमाल किया जा रहा है। विभिन्न दलों की सोशल मीडिया टीम के सदस्य सभा या दौरे के तुरंत बाद या लाइव माध्यमों से लोगों तक अपनी चुनावी मेहनत दिखाने की होड़ में लगे है। हालांकि जमालपुर विधानसभा क्षेत्र में एक दल विशेष के प्रत्याशी खुद फेसबुक माध्यम का इस्तेमाल कर मतदाताओं को जागृत कर रहे हैं। तारापुर विधानसभा क्षेत्र में अधिकांश प्रत्याशी और उनके समर्थक फेसबुक, व्हाट्सएप ग्रुप और अन्य सोशल साइट्स के माध्यम से चुनाव के सघन दौरे वाले वीडियो पोस्ट कर मतदाताओं को अपने पक्ष में आकर्षित करने की हर संभव कोशिश कर रहे हैं। तारापुर विधानसभा क्षेत्र से दो दल विशेष के प्रत्याशी और एक निर्दलीय की पूरी टीम सोशल मीडिया पर सक्रिय है जो फेसबुक और अन्य सोशल साइट के माध्यम से विधानसभा क्षेत्र के अधीन किए जा रहे विभिन्न दौरे और खासकर भीड़ की तस्वीर अधिक से अधिक पोस्ट कर रहे हैं। जिससे लोगों में यह संदेश जा सके कि उनके साथ समर्थकों का की अच्छी-खासी तादाद जुटी हुई है।

फिलहाल इस कोरोना का हाल में चुनाव आयोग ने विभिन्न दलों को वर्चुअल रैली के माध्यम से प्रचार-प्रसार की इजाजत दी है। साथ ही सभाओं में कम भीड़ इकट्ठी कर चुनावी सभा करने के निर्देश दिए थे। लेकिन पहले चरण के चुनाव में अब मात्र 5 दिन शेष हैं काफी कम वर्चुअल रैली किए गए हैं। जबकि चुनावी सभा अबतक एक बड़ी जनसभा में तब्दील दिखा है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Social media became a strong medium for publicity