DA Image
18 जनवरी, 2021|12:55|IST

अगली स्टोरी

एसडीओ ने कई पैक्सों का किया निरीक्षण को लेकर

default image

असरगंज | निज संवाददाता

तारापुर अनुमंडल पदाधिकारी रंजीत कुमार द्वारा असरगंज प्रखंड अंतर्गत पैक्स की धान अधिप्राप्ति की जांच की गई। इस मौके पर प्रखंड विकास पदाधिकारी अमित कुमार एवं प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी अखिलेश कुमार मुख्य रूप से उपस्थित थे। इस दौरान सजुआ एवं मकवा पैक्स गोदाम धान अधिप्राप्ति केंद्र का भौतिक सत्यापन किया गया।

श्री कुमार द्वारा सजुआ पैक्स गोदाम पर धान अधिप्राप्ति, अभिलेख एवं पंजी का अवलोकन किया गया। निरीक्षण के दौरान पाया गया कि धान अधिप्राप्ति लक्ष्य के अनुरूप नहीं किया जा रहा है। साथ ही सीएमआर का गिराव नहीं हो रहा है। उन्होंने पैक्स अध्यक्ष जय किशोर यादव से धान अधिप्राप्ति को लेकर अतिरिक्त गोदाम की व्यवस्था के बारे में जानकारी ली। इस पर पैक्स अध्यक्ष ने बताया कि 203 मीट्रिक टन धान की खरीद की जा चुकी है। जबकि पैक्स गोदाम की भंडारण क्षमता 200 मीट्रिक टन ही है। वहीं अतिरिक्त गोदाम की व्यवस्था अभी नहीं की गई है।

इस पर अनुमंडल पदाधिकारी स्पष्टीकरण करते हुए 3 दिनों के अंदर लक्ष्य के अनुरूप धान अधिप्राप्ति एवं सीएमआर गिराव करने का सख्त निर्देश दिया। इसी क्रम में मकवा पैक्स द्वारा धान अधिप्राप्ति की जांच की गई। जिसमें पाया गया कि राइस मिल का संचालन नहीं हो रहा है। जिससे सीएमआर बाधित है। इस संबंध में पैक्स अध्यक्ष लक्ष्मण यादव से पूछे जाने पर उन्होंने बताया कि विद्युत कनेक्शन नहीं होने के कारण मिल चालू नहीं हो पाया है।

इस पर अनुमंडल पदाधिकारी ने कड़ी प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए 3 दिनों के अंदर विद्युत कनेक्शन कर मिल चालू करने एवं सीएमआर का गिराव करने का सख्त निर्देश दिया। साथ ही सजुआ एवं मकबा पैक्स द्वारा गैर रैयत से अधिक मात्रा में धान खरीद करने पर नाराजगी जाहिर की। उन्होंने प्रखंड सहकारिता पदाधिकारी अखिलेश कुमार को क्षेत्र भ्रमण कर जनवरी माह में धान अधिप्राप्ति कि लक्ष्य पूरा करने का निर्देश दिया।