ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरसरकारी भवन में भी नहीं लगा रेन वाटर हार्वेस्टिंग

सरकारी भवन में भी नहीं लगा रेन वाटर हार्वेस्टिंग

जल संचय को लेकर भले ही सरकार गंभीर है। लेकिन इस मामले में सरकार के नुमाइंदे यहां जरा भी गंभीर नहीं हैं। परिणामस्वरूप शहर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग योजना यहां पूरी तरह फ्लॉप साबित होकर रह गई है। आलम...

सरकारी भवन में भी नहीं लगा रेन वाटर हार्वेस्टिंग
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरFri, 26 Jun 2020 05:53 PM
ऐप पर पढ़ें

जल संचय को लेकर भले ही सरकार गंभीर है। लेकिन इस मामले में सरकार के नुमाइंदे यहां जरा भी गंभीर नहीं हैं। परिणामस्वरूप शहर में रेन वाटर हार्वेस्टिंग योजना यहां पूरी तरह फ्लॉप साबित होकर रह गई है। आलम यह है कि यहां निजी भवनों की बात तो दूर सरकारी भवनों में भी सरकारी आदेश का पालन होता नहीं दिख रहा।

सरकार ने लगातार गिरते भू जल स्तर को लेकर वर्षा जल संचयन के लिए सभी सरकारी भवनों एवं निजी भवनों के छतों पर बारिश के पानी को इकट्ठा करने की योजना बनाई थी। उद्देश्य था नालियों के सहारे बहने वाले बरसाती पानी को बर्बाद होने से बचाया जा सके। साथ ही जमा पानी को पाइप के सहारे भवन के समीप हुए बोर में छोड़ा जाना था। ताकि लगातार गिर रहे जलस्तर को बचाया जा सके।

सरकारी महकमा बना उदासीन: योजना के क्रियान्वयन को लेकर सरकारी महकमा भी यहां उदासीन बना हुआ है। क्षेत्र में लगभग 14605 हाउस होल्डर हैं। बावजूद क्षेत्र में पांच प्रतिशत घरों में भी इस योजना को अमलीजामा नहीं पहनाया जा सका है। ऐसे में सरकार की यह अतिमहत्वाकांक्षी योजना यहां कैसे सफल होगी इसका अंदाजा सहज ही लगाया जा सकता है।

इस संबंध में कार्यपालक पदाधिकारी सूर्यानंद सिंह ने बताया कि योजना को जमीन पर उतारने को लेकर नप प्रशासन पूरी तरह गंभीर है। नप कार्यालय से उन्हीं मकानों का नक्शा पास करवाया जा है जिसमें रेन वाटर हार्वेस्टिंग की सुविधा है। निजी मकान में रहनेवाले को भी इस सिस्टम को लगाने का निर्देश दिया गया है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें