ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरमुंगेरवासियों को तीर्थस्थलों का दर्शन कराएगा रेलवे

मुंगेरवासियों को तीर्थस्थलों का दर्शन कराएगा रेलवे

मुंगेर से तीर्थ करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने पहली बार यात्रियों को नये साल में तोहफा देने का निर्णय लिया है। मुंगेर...

मुंगेरवासियों को तीर्थस्थलों का दर्शन कराएगा रेलवे
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरFri, 15 Nov 2019 12:31 AM
ऐप पर पढ़ें

मुंगेर से तीर्थ करने वाले यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। इंडियन रेलवे कैटरिंग एंड टूरिज्म कॉरपोरेशन लिमिटेड (आईआरसीटीसी) ने पहली बार यात्रियों को नये साल में तोहफा देने का निर्णय लिया है। मुंगेर स्टेशन से दक्षिण भारत के तीर्थस्थलों के दर्शन को आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन चलाएगा। यात्री तिरुपति, मदुरै, रामेश्वरम, कन्याकुमारी, पद्मानाभस्वामी, मंदिर का दर्शन सुलभ व सुरिक्षत तरीके से कर पाएंगे। आईआरसीटीसी ने इस यात्रा के दौरान यात्री को चार लाख रुपये का भी दुर्घटना बीमा भी दे रहा है। यह जानकारी आईआरसीटीसी के वरीय पर्यवेक्षक मनीष कुमार ने दी है। आइआरसीटीसी टीम ने टिकट दर में ही जहां चार लाख रुपये का दुर्घटना बीमा की सुविधा के साथ, ट्रेन में यात्रा के दौरान किसी यात्री की तबीयत बिगड़ जाती है, तो इसके लिए विशेषज्ञ चिकित्सक भी ट्रेन में मौजूद रहेंगे। जो प्राथमिक उपचार देंगे। इसके अलावा यात्रियों को चाय, नाश्ता, दोपहर और रात का भोजन, होटल में ठहरने तथा बस सेवा जैसी सुविधाएं भी उपलब्ध करायी रही हैं। हालांकि ठहरने वाले मामले में आइआरसीटीसी टीम ने बताया कि 7 जनवरी को जब ट्रेन रेणुंगटा स्टेशन पहुंचेगी, तो वहां रात्रि विश्राम होटल में कराया जाएगा, ताकि सुबह सवेरे यात्रियों को तिरुपति बालाजी मंदिर का दर्शन कराया जाएगा। इसी रात पुन: विश्राम त्रिवेंद्रम में करेंगे। फिर पद्मानाभस्वामी मंदिर में पूजा करेंगे।

पांच जनवरी को सुबह 7 बजे स्टेशन से खुलेगी : मुंगेर स्टेशन से सुबह 7 बजे आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन तीर्थ के लिए रवाना होगी। भागलपुर सुबह 9.25 बजे पहुंचेगी। इसके बाद हंसडीहा, दुमका, रामपुरहाट, अंडाल, आसानसोल, बंकुरा, खड़गपुर, कटक के रास्ते होकर तिरुपति से कन्याकुमारी और पद्मानाभस्वामी मंदिन तक दर्शन उपरांत लौटेगी। लौटने की तिथि 14 जनवरी तय किया गया है।

ग्रुप बुकिंग में टिकट दर में मिलेगी भारी छूट : आईआरसीटीसी टीम ने आस्था सर्किट स्पेशल ट्रेन की बुकिंग ऑनलाइन के जरिए कर रही है। इसकी बुकिंग यात्री आइआरसीटीसी वेबसाइट पर अपना के्रडिट कार्ड के जरिए कर सकते हैं। यात्रा के समय अपना पहचान पत्र साथ रखना अनिवार्य होगा। एक यात्री को 9 रात और 10 दिनों तक सफर तय करना है। एक यात्री का टिकट शुल्क 9450 रुपये रखा गया है। ग्रुपबुकिंग की जाय, तो उन्हें छूट मिलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें