ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेररोक से पहले पॉलिथीन का बाजार में हो विकल्प

रोक से पहले पॉलिथीन का बाजार में हो विकल्प

मुंगेर शहर के व्यवसायियों और लोगों ने कहा कि पॉलिथीन पर रोक से पहले बाजार में विकल्प होना चाहिए। जिले के शहरी क्षेत्रों में 25 अक्टूबर व ग्रामीणों क्षेत्रों में 25 नवंबर से 50 माइक्रॉन से कम की...

रोक से पहले पॉलिथीन का बाजार में हो विकल्प
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरTue, 09 Oct 2018 01:01 AM
ऐप पर पढ़ें

मुंगेर शहर के व्यवसायियों और लोगों ने कहा कि पॉलिथीन पर रोक से पहले बाजार में विकल्प होना चाहिए। जिले के शहरी क्षेत्रों में 25 अक्टूबर व ग्रामीणों क्षेत्रों में 25 नवंबर से 50 माइक्रॉन से कम की पॉलिथीन के प्रयोग पर रोक लगनी है।

इसकी रोकथाम के लिए नगर व जिला प्रशासन ने तैयारी शुरू कर दी है। इसके बाद भी कोई प्रयोग करते मिला तो उसपर जुर्माना के साथ सख्त कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए बिहार म्युनिसिपैल्टी वेस्ट मैनेजमेंट बॉयलॉज 2018 तैयार किया है। जिले के जमालपुर शहर में नगर परिषद की ओर से लोगों को जागरूक करने के लिए चौक-चौराहों पर पॉलिथीन का प्रयोग नहीं करने की अपील से संबंधित होर्डिंग लगाया है। नगर निगम मुंगेर प्रशासन ने भी पॉलिथीन पर रोक के लिए तैयारी शुरू कर दी है। व्यवसायियों ने अल्टरनेटिव व्यवस्था शुरू कर दी है। मसलन कागज का ठोंगा, कपड़े का थैला, 50 माइक्र ॉन के पॉलिथीन भी ऑर्डर देकर बनवा लिया है। पॉलिथीन के बनने व स्टोर करने पर भी प्रतिबंध लगेगा। पॉलिथीन पर रोक लगने से पहले कपड़ों का बैग, जूट, नायलॉन आदि का विकल्प होगा।

क्या कहते हैं व्यवसायी : महाशय के रवि केशरी व गोदावरी के प्रेमनाथ केशरी ने कहा कि पॉलिथीन के विकल्प के लिए कागजों के ठोंगा के साथ ही कपड़ों का बैग के उद्योगों को बढ़ावा देना चाहिए। घराना के संजय कुमार व अमित जेनरल स्टोर के अश्विनी कुमार ने कहा कि सरकार की यह अच्छी पहल है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें