DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पॉलीथिन पर बैन को लगाए मुंगेर शहर में बैनर-होर्डिंग

नगर निगम ने पर्यावरण व निरीह पशुओं की जान के लिए आफत बन चुकी पॉलीथिन पर बैन लगाने की तैयारी शुरू कर दी है। शहर में जगह-जगह जहां बड़े-बड़े बैनर-होर्डिंग लगाए जा रहे हैं, वहीं बुधवार को लोंगों में जागरूकता पैदा करने के उद्देश्य से शहर में माइकिंग कराई जाएगी।

नगर विकास व आवास विभाग के निर्देश के आलोक में 14 दिसंबर से सूबे में पॉलीथिन पर प्रतिबंध लगाए जाने की अधिसूचना जारी कर दी गई है।

व्यावसाइयों से पांच हजार रुपये तक वसूला जाएगा जुर्माना: 14 दिसंबर से पॉलीथिन का इस्तेमाल करनेवालों को जुर्माना देना होगा। अगर किसी को पॉलीथिन के उत्पादन, वितरण और विक्रय करते पहली बार पकड़ा जाएगा तो उससे दो हजार जुर्माना लिया जाएगा। दूसरी बार पकड़े जाने पर तीन हजार लेने का प्रावधान किया गया है। इसके बाद जितनी बार पकड़े जाएंगे। उससे हर बार पांच हजार-पांच हजार रुपये जुर्माना वसूल किया जाएगा।

घरेलू उपयोगकर्ताओं को पहली बार पकड़ा गया तो उससे सौ रुपये, दूसरी बार पकड़े जाने पर दो सौ व तीसरी बार पकड़े जाने पर पांच सौ, उसके बाद जितनी बार पकड़े जाएंगे, उतनी बार पांच सौ-पांच सौ रुपये वसूल किया जाएगा। इस पर सख्ती से अमल किया जाएगा।

प्लास्टिक अपशिष्ट को खुले में जलाने पर लगेगा जुर्माना : अगर कोई आदमी प्लास्टिक के अपशिष्ट को खुले में पहली बार जलाते हुए पकड़े जाने पर दो हजार रुपये, दूसरी बार पकड़े जाने पर तीन हजार, तीसरी बार पकड़े जाने पर पांच हजार रुपये जुर्माना वसूल किया जाएगा।

क्या कहते हैं नगर आयुक्त : नगर आयुक्त श्यामल किशोर पाठक ने बताया कि पॉलीथिन पर रोक लगाने के लिए शहर में बैनर, होर्डिंग लगाया जा रहा है। बुधवार से लोगों को जागरूक करने के लिए माइकिंग करायी जाएगी।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title: Plant banners-hoarding at the polythene in Munger city