ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरविद्युतीकरण के लिए पाइलिंग का काम शुरू

विद्युतीकरण के लिए पाइलिंग का काम शुरू

मालदा से किऊल तक विद्युतीकरण नहीं रहने से ट्रेनों की स्पीड से लेकर समय पर ट्रेनों के परिचालन पर भी असर होता है। लेकिन अब इस रेलखंड से सफर कर रहे यात्रियों को जल्द ही इन सभी परेशानियों से छुटकारा मिल...

विद्युतीकरण के लिए पाइलिंग का काम शुरू
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरThu, 28 Dec 2017 12:07 AM
ऐप पर पढ़ें

मालदा से किऊल तक विद्युतीकरण नहीं रहने से ट्रेनों की स्पीड से लेकर समय पर ट्रेनों के परिचालन पर भी असर होता है। लेकिन अब इस रेलखंड से सफर कर रहे यात्रियों को जल्द ही इन सभी परेशानियों से छुटकारा मिल जायेगा।

विभाग ने मार्च 2018 तक मालदा से किउल तक विद्युतीकरण के काम को पूरा कर लिए जाने की बात कही है। इसे लेकर जोर-शोर से तैयारियां चल रही है। विद्युतीकरण कार्य को लेकर विभाग ने किऊल से सारोबाग हॉल्ट तक पाईिलंग का काम पूरा कर लिया है। अब जमालपुर में भी पाईिलंग का काम शुरू हो गया है। केबल बिछाने का काम तथा जगह जगह पावर सब स्टेशन बनाने का काम भी किया जाएगा।

विद्युतीकरण काम को लेकर ओवर हेड इक्यूपमेंट यानि पीलर लगाने के लिए लाईन के किनारों पर गड्ढ़े खोदे जा रहे हैं। इन गड्ढ़ों में आरसीसी बेस तैयार करके पीलर खड़े किए जायेंगे। जिसपर एलिवेटेड लीवर के 11 मीटर उंचे खंभे लगाए जायेंगे। यह पूरा हो जाने के बाद काम तेजी से कंप्लीट हो जायेगा और मार्च 2018 तक इस काम को पूरा कर दिया जाएगा।

इस संबंध में जानकारी देते हुए एडीआरएम बी के साहू ने बताया कि किऊल से बोनीडांगा (बरहड़वा) तक 247 किमी तक यह काम किया जाना है। उन्होंने बताया कि विद्युतीकरण होने से इस रेलखंड पर ट्रेनों की स्पीड 100 से 110 किमी प्रतिघंटा हो जाएगी। वर्तमान में यह स्पीड 70 से 75 किमी प्रतिघंटा है। साथ ही इस रूट की ट्रेनों का किऊल स्टेशन पर इंजन बदलने की भी जरूरत नहीं रह जायेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें