ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरयात्रियों को स्टेशन की थर्ड एफओबी पर मिलेगी एस्केलेटर व लिफ्ट की सुविधा

यात्रियों को स्टेशन की थर्ड एफओबी पर मिलेगी एस्केलेटर व लिफ्ट की सुविधा

जमालपुर। निज प्रतिनिधि जमालपुर के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। वाहन...

यात्रियों को स्टेशन की थर्ड एफओबी पर मिलेगी एस्केलेटर व लिफ्ट की सुविधा
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरFri, 08 Dec 2023 12:45 AM
ऐप पर पढ़ें

जमालपुर। निज प्रतिनिधि
जमालपुर के रेल यात्रियों के लिए अच्छी खबर है। वाहन स्टैंड से प्लेटफार्म पहुंचने के लिए फुट ओवर ब्रिज की सीढ़ियां चढ़नी नहीं पड़ेगी। साथ ही लगेज उठाने की झंझट से भी छुटकारा मिल जाएगा। रेल प्रशासन ने जमालपुर वाहन स्टैंड से लिफ्ट और एस्केलेटर (स्वचालित सीढ़ियां) की सुविधा देने की कवायद तेज कर दी है। इस मशीन के सहारे प्लेटफार्म और वाहन स्टैंड परिसर आसानी से पहुंच सकेंगे।

गुरुवार को संवेदक ने स्टेशन की चालू थर्ड एफओबी (फुट ओवर ब्रिज) में तीन दिव्यांग व बुजुूर्ग लिफ्ट और एक एस्केलेटर मशीन लगाने को लेकर खुदाई शुरू कर दी है। थर्ड एफओबी में इसकी सुविधा मिलने से यात्रियों को स्टेशन की वाहन स्टैंड से सीधे स्टेशन की प्लेटफार्म संख्या एक, दो और तीन तक पहुंचने में काफी सहूलियत होगी। अपने लगेज को स्वयं लिफ्ट के सहारे लेकर एफओबी पर पहुंच सकेंगे। गौरतलब है कि मॉडल स्टेशन जमालपुर पर करोड़ों रुपये की लागत से रीमॉडलिंग कार्य युद्ध स्तर पर जारी है। यहां अमृत भारत स्टेशन स्कीम के तहत दो मंजिला कॉमर्शियल इमारत खड़ी की जा रही है। इसके साथ ही विश्वस्तरीय 12 मीटर वाइड एफओबी, स्टेशन का आउटलुक फसाड, पार्किंग जोन सहित कई अन्य विकास कार्य निर्माणाधीन है। मार्च 2024 में स्टेशन पूरी तरह बदला-बदला नजर आएगा।

रेल प्रशासन ने 8 नवंबर 2023 को ढाई करोड़ रुपये की लागत से निर्मित थर्ड एफओबी को चालू कर यात्रियों को सुविधा बढ़ा दी थी। इस एफओबी से लोग वाहन स्टैंड से प्लेटफार्म पर पहुंच रहे हैं। लेकिन लगेज लेकर एफओबी पर चढ़ने और उतरने में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। खासकर दिव्यांग और बुजुर्गो के लिए एफओबी काफी घुमाव और उतार-चढ़ाव वाला है। इन्हें सुविधा देने के लिए वाहन स्टैंड परिसर से लिफ्ट और एस्केलेटर निर्माण का आदेश दिया है।

क्या कहते है अधिकारी

पूर्व रेलवे कोलकाता के सीपीआर कौशिक मित्रा ने बताया कि स्टेशन पर यात्री सुविधा का विस्तार जारी रहेगा। वहीं रीमॉडलिंग कार्य में भी तेजी आ गयी है। नए साल में लिफ्ट और एस्केलेटर की सुविधाएं मिलेगी। जमालपुर स्टेशन विश्वस्तरीय स्टेशनों में शुमार होगा।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें