DA Image
3 अप्रैल, 2020|4:14|IST

अगली स्टोरी

होली में घर आने व जाने में यात्रियों को फजीहत

होली में घर आने व जाने में यात्रियों को फजीहत

रेलवे बोर्ड ने घने कोहरे को लेकर दिसंबर माह से लेकर फरवरी माह तक करीब एक दर्जन मालदा मंडल की ट्रेनों का कैंसिलेशन की घोषणा की थी। जो आज विभिन्न तिथियों में रद्द चल रही है। लेकिन अब रेल प्रशासन ने मालदा की 10 एक्सप्रेस ट्रेनों को फरवरी से बढ़ाकर मार्च और अप्रैल तक कैंसिल करने का आदेश निकाल दिया है। इससे यात्रियों को ना सिर्फ होली पर्व में आने-जाने में फजीहत झेलनी पड़ेगी, बल्कि होली के बाद भी राहत नहीं मिलेगी। रेलवे बोर्ड के आदेश पर मालदा प्रशासन ने एक माह और कैंसिलेशन को लेकर ट्रेनों की तीथियों के अनुसार नोटिफिकेशन जारी कर दिया है।

वहीं दूसरी ओर 10 मार्च को होली को लेकर घर आने-जाने वाले लोगों के बीच टिकट को लेकर मारामारी शुरू हो गयी है । दिल्ली, मुंबई, कोटा, पंजाब, बेंगलुरु, चेन्नई व इंदौर आदि शहरों से जमालपुर आने वाली ट्रेनों में कन्फर्म टिकट उपलब्ध नहीं है। इसके बावजूद रेलवे ने एक दर्जन से अधिक ट्रेनों को पूर्णत: रद्द करने का निर्णय लिया है। स्थिति यह है कि दिल्ली से जमालपुर आने वाली हर ट्रेन की वेटिंग सूची 300 के पार पहुंच चुकी है।

होली के दिन से पहले सूबे में आने वाले लोगों की संख्या बढ़ने से नियमित ट्रेनों में यात्रियों की भीड़ बढ़ जाती है। संभावित भीड़ को देखते हुए पूर्व मध्य रेल प्रशासन की ओर से होली स्पेशल ट्रेनें चलायी जाती हैं, ताकि रेलयात्रियों को आने-जाने में परेशानी नहीं हो. लेकिन, स्पेशल ट्रेन की घोषणा करने के बदले नियमित ट्रेनों को रद्द करने की तिथि बढ़ा दी है । इससे एक मार्च से ही कन्फर्म टिकट की मारामारी शुरू हो गयी है। दिल्ली से पटना आने वाली संपूर्ण क्रांति एक्सप्रेस के स्लीपर में 400 के करीब वेटिंग सूची पहुंच गयी है. वहीं, श्रमजीवी एक्सप्रेस, विक्रमशिला एक्सप्रेस, मगध एक्सप्रेस और राजधानी एक्सप्रेस स्लीपर व एसी डिब्बे में कन्फर्म टिकट उपलब्ध नहीं हैं । इन ट्रेनों में वेटिंग सूची 250 से ऊपर है। यह स्थिति सभी रेलखंडों पर चलने वाली ट्रेनों की है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Passengers get hurt in coming and going home in Holi