ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरएंड्राइड मोबाइल से साधारण टिकट बुकिंग जल्द

एंड्राइड मोबाइल से साधारण टिकट बुकिंग जल्द

ईस्टर्न रेलवे अंतर्गत सभी स्टेशनों व मंडलों की रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। अगर आपने ट्रेन की टिकट समय रहते नहीं ले पाए हैं और ट्रेन की आने की सूचना पर स्टेशन के टिकट बुकिंग कांउटर पर लंबी...

एंड्राइड मोबाइल से साधारण टिकट बुकिंग जल्द
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरSat, 18 Aug 2018 12:51 AM
ऐप पर पढ़ें

ईस्टर्न रेलवे अंतर्गत सभी स्टेशनों व मंडलों की रेल यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। अगर आपने ट्रेन की टिकट समय रहते नहीं ले पाए हैं और ट्रेन की आने की सूचना पर स्टेशन के टिकट बुकिंग कांउटर पर लंबी कतार में खड़े हैं, तो आपको न तो घबराने की जरूरत है और न ही परेशानी की। आपको ट्रेन के स्टेशन पहुंचने के पूर्व अपने एंड्राइड मोबाइल में सिर्फ एक एप डाउनलोड करना है।

साधारण टिकट आप तुरंत अंगुलियों के सहारे बुक करा लेंगे। बुक की गई टिकट कोड के सहारे आप प्लेटफार्म पर लगी ट्रेन आसानी से पकड़कर यात्रा कर सकते हैं। जी हां, यह सुविधा फिलहाल नई दिल्ली स्टेशन सहित अन्य स्टेशनों पर दी गई है लेकिन अब ईस्टर्न रेलवे अंतर्गत मंडलों व मालदा से किऊल रेलखंडों के बीच जमालपुर सहित सभी स्टेशनों पर जल्द ही यह सेवा शुरू कर दी जाएगी। यह जानकारी पूर्व रेलवे के केंद्रीय जनसंपर्क सूचना अधिकारी रवि महापात्रा ने दी है। उन्होंने कहा कि मोबइल एप पर अनारक्षित टिकट प्रणाली (यूटीएस) सेवा यहां भी जल्द शुरू करने की तैयारी में रेल प्रशासन जुट गया है। इससे न सिर्फ यात्रियों को बड़ी राहत मिलेगी, बल्कि टिकट सेलिंग में भी बढ़ोतरी हो जाएगी। साथ ही टिकट काउंटर पर कर्मियों का टोटा होने की शिकायत भी दूर हो जाएगी। उन्होंने कहा कि कई लोग ट्रेन आने के समय बुकिंग टिकट काउंटर पर लंबी लाइन में खड़े होकर ट्रेन टिकट खरीदारी करते हैं। कई बार ट्रेन छूट भी जाती है। कुछ यात्री बिना टिकट के ही आनन फानन में ट्रेन पकड़ लेते हैं। वहीं काउंटर पर कर्मियों का टोटा के कारण प्राय: मारामारी व हंगामे की शिकायत मिलती रहती है। लेकिन इस सेवा के चालू होते ही सभी की परेशानियां दूर हो जाएंगी।

यूटीएस ऑन मोबाइल एप करना होगा डाउनलोड, ऐसे करेगा काम : एंड्राइड मोबाइल युग में सांस लेने वाले लगभग प्रत्येक व्यक्ति बटन वाली मोबाइल के साथ एंड्राइड मोबाइल इस्तेमाल करने लगे हैं। आपको सिर्फ अपने एंड्राइड मोबाइल का प्ले स्टोर या विंडो स्टोर से यूटीएस ऑन मोबाइल डाउनलोड करना होगा। इसके बाद अपना मोबाइल नंबर, शहर, गाड़ी नंबर, श्रेणी और मार्ग डालकर पंजीकरण करना होगा। आर-वॉलेट शुन्य बैलेंस के साथ खूद ही बन जाएगा। इस एप के बुकिंग काउंटर में आपको नेट बैंकिंग, डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, पेटीएम, मोबिक्विक, फ्रीचार्ज एवं यूपीआई द्वारा रिचार्ज किया जा सकता है। इसमें आप सिर्फ वर्तमान दिन के लिए किसी भी समय उस स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेन में साधारण टिकट बुक करा सकते हैं। इसमें किसी तरह का छूट नहीं दिया जाता है।

यात्रियों को मिलेगी राहत : जमालपुर स्टेशन से गुजरने वाली तकरीबन तीन दर्जन एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनों का बुकिंग टिकट कांउटर से प्रत्येक दिन होता है। अनारक्षित रिर्जव टिकटिंग सिस्टम (यूटीएस) में स्वीकृत पदों की संख्या पहले 27 थी, अब 21 है। लेकिन कार्यरत मात्र 13 हैं। इसमें 7 महिलाएं शामिल है। एक को स्त्री लिव का लाभ नितांत जरुरी पड़ता है। यही कारण है कि रात्री सेवा काल में कर्मचारियों का टोटा हो जाता है। मात्र एक पुरुष कर्मचारी के भरोसे रात 9 बजे से लेकर सुबह 5 बजे तक एक ही काउंटर खोलकर टिकट देने को विवशता बन जाती है। जबकि महिला कर्मी रात में घर पर आराम फरमाती है। उन्हें सुरक्षा का डर सताते रहता है। इसलिए शाम ढलते ही घर लौटने को मजबूर हो जाती है। इस कारण रात में एक काउंटर छोड़ शेष अन्य काउंटर बंद रहता है। वहीं पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम (पीआरएस) का भी हाल कुछ अच्छा नहीं है। यहां स्वीकृत पद 11 है, जबकि कार्यरत कर्मियों की संख्या मात्र 9 है। ऐसे में कर्मियों का टोटा के बीच यूटीएस ऑन मोबाइल एप काफी मददगार साबित होगा। इससे यात्रियों व कर्मियों को भी राहत मिलेगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें