Tuesday, January 25, 2022
हमें फॉलो करें :

मल्टीमीडिया

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

हिंदी न्यूज़ बिहार मुंगेर चार्वाक दर्शन पर आयोजित ऑनलाइन व्याख्यान हुआ संपन्न

चार्वाक दर्शन पर आयोजित ऑनलाइन व्याख्यान हुआ संपन्न

हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरNewswrap
Thu, 02 Dec 2021 04:00 AM

चार्वाक दर्शन पर आयोजित ऑनलाइन व्याख्यान हुआ संपन्न

मुंगेर। एक संवाददाता

चार्वाक दर्शन बहुसंख्यक समाज के जीवन का विषय है। यह दर्शन अपने पुरुषार्थ के बल पर अपनी इच्छाओं को पूरा करने का सीख देता है। चार्वाक दर्शन वर्तमान में विश्वास करके उसको जीने की सीख देता है। परन्तु, चार्वाक की गलत व्याख्या या अर्द्ध व्याख्याओं के कारण चार्वाक के विषय में अनेक भ्रान्तियां उत्पन्न हुईं हैं। इन भ्रांतियों का निवारण चार्वाक के सम्यक् ज्ञान से ही संभव है। ये बातें आरडी एण्ड डीजे कॉलेज, मुंगेर के संस्कृत विभाग द्वारा आयोजित ऑनलाइन शीतकालीन व्याख्यान माला के प्रथम व्याख्यान में दिल्ली विश्वविद्यालय के सेंट स्टीफेंस कॉलेज के प्रख्यात दार्शनिक एवं विद्वान प्रो पंकज कुमार मिश्र ने चार्वाक दर्शन की वर्तमान में उपादेयता विषय पर बोलते हुए कही।

वहीं इस ऑनलाइन व्याख्यान कार्यक्रम की अध्यक्षता कर रहे कॉलेज के प्रभारी प्राचार्य डॉ. संजय कुमार ने चार्वाक दर्शन की उपादेयता को स्वीकार करते हुए इससे भी आगे बढ़ने के लिए कहा।

ज्ञात हो कि, कॉलेज के संस्कृत विभाग ने एक ऑनलाइन शीतकालीन व्याख्यानमाला का आयोजन किया है। इसके संयोजक डॉ.विश्वजीत विद्यालंकार और सहसंयोजक डॉ. कृपाशंकर पाण्डेय हैं। इस व्याख्यानमाला में देश- विदेश के प्रख्यात विषय विशेषज्ञों एवं विद्वान प्रोफ़ेसर्स को अपना-अपना विचार रखने के लिये आमंत्रित किया गया है।

epaper

संबंधित खबरें