ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरप्याज की कीमत में तेजी रसोई का बिगाड़ा जायका

प्याज की कीमत में तेजी रसोई का बिगाड़ा जायका

प्याज व टमाटर के दामों में आयी तेजी से रसोई का जायका बिगड़ने लगा है। शाकाहारी भोजन हो या मांसाहारी, बगैर प्याज व टमाटर के फीका ही रहता...

प्याज की कीमत में तेजी रसोई का बिगाड़ा जायका
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरSat, 21 Sep 2019 12:15 AM
ऐप पर पढ़ें

प्याज व टमाटर के दामों में आयी तेजी से रसोई का जायका बिगड़ने लगा है। शाकाहारी भोजन हो या मांसाहारी, बगैर प्याज व टमाटर के फीका ही रहता है।

पिछले दस दिनों के अंदर प्याज के साथ ही टमाटर सहित अन्य सब्जियों के दामों में बेतहाशा मूल्य वृद्धि से लोगों के घर का बजट बिगड़ गया है। प्याज विक्रेताओं की मानें तो यह वृद्धि अभी और जारी रहेगी। कारण भारी बारिश और उत्पादक इलाकों में बाढ़ के चलते प्याज की आपूर्ति काफी कम हो गई है। आवक में कमी से कीमतों में उछाल देखने को मिल रहा है। वहीं प्याज के थोक विक्रेता मो. मुन्ना ने बताया कि प्याज में उछाल के पीछे एक और वजह प्याज का दूसरे देशों में आयात किया जाना भी है।

उन्होंने बताया कि प्याज की नई फसल आने में अभी कम से कम तीन महीने और लगेंगे। शुक्रवार को फुटकर प्याज विक्रेता 55 से 65 रुपए प्रतिकिलो तक प्याज बेच रहे थे। थोक एवं फुटकर के भाव में 5 से 8 रुपए का अंतर दिखा। पिछले 15 दिनों में टमाटर के साथ ही लहसून, अदरख आदि के दामों में भी काफी उछाल आया है। यह भी घर के बजट को बिगाड़ने का काम किया है। प्याज उत्पादक राज्यों में भारी बारिश, बाढ़ के चलते तथा इसका विदेशों में आयात किया जाना मुख्य वजह बताया जा रहा है।

प्याज के थोक विक्रेता राजा बाजार के मो. गुड्डू, मो. मुन्ना आदि ने बताया कि अभी दूसरे प्रदेशों यथा: नासिक, महाराष्ट्र आदि से काफी कम मात्रा में प्याज यहां पहुंच रहा है। लखीसराय से आ रहे स्थानीय प्याज की बिक्री बाजार में वर्तमान में अधिक हो रही है। जिस कारण लोगों को कुछ राहत है। अगर स्थानीय प्याज आना बंद हो जाए तो प्याज 80 रुपए प्रतिकिलो तक जा सकता है।

सेब से अधिक कीमत : बाजार में प्याज सेब से औसतन 15-20 रुपए प्रतिकिलो अधिक बिक रहा है। गौरतलब है कि प्याज जहां 55 से 65 रुपए प्रतिकिलो बिक रहे हैं। वहीं सेब 40-50 रुपए प्रति किलो। मध्यम वर्गीय लोग केवल जायका के लिये प्याज खरीद रहे हैं।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें