ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार मुंगेरबुधवार को अनुमान के अनुमान के अनुरूप न्यूनतम तापमान में नहीं आई कमी

बुधवार को अनुमान के अनुमान के अनुरूप न्यूनतम तापमान में नहीं आई कमी

न्यूनतम तापमान जहां पूर्व की तरह 30 डिग्री सेल्सियस पर बना रहा, वहीं अधिकतम तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई और वह 41 डिग्री सेल्सियस पर...

बुधवार को अनुमान के अनुमान के अनुरूप न्यूनतम तापमान में नहीं आई कमी
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरThu, 13 Jun 2024 12:30 AM
ऐप पर पढ़ें

मुंगेर । एक संवाददाता
बुधवार को मुंगेर के न्यूनतम तापमान में अनुमान के अनुरूप न तो कमी आई और ना ही अधिकतम तापमान पूर्व के स्तर पर बना रहा। वेदर डॉट कॉम द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार यहां का न्यूनतम तापमान जहां पूर्व की तरह 30 डिग्री सेल्सियस पर बना रहा, वहीं अधिकतम तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस की वृद्धि हुई और वह 41 डिग्री सेल्सियस पर पहुंच गया। आसमान में हल्के बादल छाए रहे, लेकिन धूप की तीव्रता में कोई कमी अनुभव नहीं हुआ। आसमान में हल्के बादल छाए रहने के बावजूद सुबह 9:00 बजे से ही आसमान से आग बरसने लगी। सुबह से दोपहर तक जहां हल्की उत्तर- पूर्वी हवा चली, वहीं दोपहर बाद मध्यम गति की पूर्वी हवा चलने लगी। हवा की अधिकतम गति 21 किमी प्रति घंटा रही तथा हवा में नमी की औसत मात्रा 66 प्रतिशत रही।

वहीं, मुंगेर के घटते-बढ़ते तापमान एवं दिशा बदलती उमस भरी गर्म हवा में तेज धूप के साथ सुबह हुई और सुबह से ही दिन भर प्रचंड गर्मी का अनुभव होना शुरू हो गया। ऐसे में मुंगेर वासी सुबह से ही दिनभर प्रचंड उमस भरी गर्मी से हलकान होते रहे। सूर्योदय के समय भी लोगों के शरीर से पसीने चल रहे थे। दोपहर 2:00 बजे जब मुंगेर का वास्तविक तापमान 39 डिग्री था उसे समय 52 डिग्री सेल्सियस का अनुभव हो रहा था। इसके बाद तापमान में वृद्धि हुई और वह 41 डिग्री पर पहुंच गया। इसके साथ ही लू भी चलने लगा। शाम 5:00 बजे तक मुंगेर का अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस के आसपास बना रहा। इसके बाद से तापमान में क्रमशः कमी आई गई, किंतु लोगों को गर्मी से राहत नहीं मिली।

आज का मौसम:

वेदर डॉट कॉम के अनुसार आज मुंगेर के तापमान में 1 डिग्री सेल्सियस की कमी आ सकती है। आज का न्यूनतम तापमान 29 डिग्री सेल्सियस एवं अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। तापमान में कमी आने के बावजूद आज भी मुंगेर के मौसम में कोई विशेष परिवर्तन की संभावना नहीं है। लोगों को प्रचंड उमस एवं गर्मी के कारण ना तो दिन में चैन मिलेगी ना ही रात में करार। वहीं, आसमान में हल्के बादल छाए रहने के आज भी प्रचंड उमस भरी गर्मी का अनुभव दिनभर होते रहेगा। इसके साथ ही तेज धूप तथा गर्म हवा से आज भी राहत मिलने की कोई संभावना नहीं है। वहीं, आज मुंगेर में दिनभर मध्यम गति की पूर्वी हवा के चलने की संभावना है, जिसकी अधिकतम गति 21 किमी प्रति घंटा रह सकती है। जबकि, हवा में नमी की मात्रा 56 प्रतिशत के आसपास रहने की संभावना है।

कहते हैं वैज्ञानिक:

मुंगेर का अधिकतम एवं न्यूनतम तापमान लगातार उच्च स्तर पर बना हुआ है। ऐसे में मुंगेर के मौसम में कोई विशेष परिवर्तन फिलहाल दिखाई नहीं पड़ रहा है। आज भी मुंगेर में लू चल सकती है। जबकि, आने वाले शुक्रवार तक मौसम की लगभग यही स्थिति रहने की संभावना है। लोगों को तेज धूप एवं प्रचंड उमस भरी गर्मी का सामना करना पड़ेगा। आगामी शनिवार से मुंगेर के मौसम में परिवर्तन की संभावना है। शनिवार को मुंगेर में हल्की वर्षा हो सकती है।

-- मुकेश कुमार, वरीय वैज्ञानिक सह प्रधान,

केविके, मुंगेर

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।