ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरतीसरे दिन 320 लोगों ने लगवाया कोरोना टीका

तीसरे दिन 320 लोगों ने लगवाया कोरोना टीका

मुंगेर | निज प्रतिनिधि जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन के तीसरेदिन मंगलवार को लाभार्थियों...

तीसरे दिन 320 लोगों ने लगवाया कोरोना टीका
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरWed, 20 Jan 2021 03:30 AM
ऐप पर पढ़ें

मुंगेर | निज प्रतिनिधि

जिले में कोविड-19 वैक्सीनेशन के तीसरेदिन मंगलवार को लाभार्थियों की संख्या में थोड़ी बढ़ोतरी दर्ज की गयी। जिले भर में कुल 320 लाभार्थियों ने मंगलवार को टीका लगवाया। अब तक टीकाकरण के एक भी दुष्प्रभाव का मामला सामने नहीं आया है। टीका लगने के बाद लाभार्थी अब अपने आप को शायद सुरक्षित मान रहे हैं। वहीं टीका नहीं लगवाने वाले अपनी-अपनी अलग राय दे रहे हैं।

सोशल डिस्टेंसिंग का भी पालन कर रहे हैं। सूचीबद्ध व पंजीकृत लाभार्थियों ने टीका नहीं लगवाया। जिले में पहले चरण के लिए कुल 6691 लाभार्थियों को पंजीकृत किया गया है।अबतक 882 लाभार्थियों ने टीका लगवाया है और 958 लोग सत्र स्थल पर अनुपस्थित पाये गये। अलग-अलग सत्र स्थलों पर मंगलवार को कुल 320 लाभार्थियों ने टीका लगवाया। जीएनएम स्कूल स्थित सत्र स्थल पर 75, सेवायन में 70, धरहरा में 65, जमालपुर में 30, हवेली खड़गपुर में 50 तथा तारापुर में 30 लाभार्थियों ले टीका लगवाया। 280 अनुपस्थित रहे। जीएनएम स्कूल पर 5 तथा धरहरा में 5 डोज वैक्सीन बर्बाद हुई।

जैसा कि लोगों को पहले से ही मालूम है कि प्रत्येक लाभार्थी को 28 दिनों के अंतराल पर कोविशील्ड वैक्सीन का दो डोज लगाया जाना है। दूसरे डोज लगने के 14 दिनों के बाद ही उक्त लाभार्थी के शरीर में कोरोना का एंटीबॉडी बनना शुरु होगा। इस बात को ध्यान में रखते हुए लाभार्थी टीका लगवाने के बाद भी एहतियातन सावधानियां बरत रहे हैं। टीका लगवाने के बाद डॉ आशीष कुमार, डॉ फैजउद्दीन, डॉ पीएम सहाय, औषधि निरीक्षक अजय कुमार, डीसीएम निखिल राज सहित अन्य ने बताया कि टीका लगवाने के बाद भी हर हाल में संक्रमण से बचाव को लेकर सावधानी बरतनी जरूरी है। उक्त चिकित्सक व अधिकारी ने अन्य लाभार्थियों से भी टीका लगवाने के बाद भी सावधानी बरतने की अपील की है।

टीका नहीं लगवाने वाले लाभार्थी बता रहे तरह-तरह के कारण:

टीका लेने के नाम पर प्रथम चरण में जिले भर में कुल 6691 लोगों का रजिस्ट्रेशन किया गया। जिनमें से प्रतिदिन 600 लोगों को टीका लगाये जाने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लेकिन लक्ष्य के अनुरूप सूचीबद्ध अधिकांश लाभार्थी टीका लगवाने के लिए सत्र स्थल पर नहीं पहुंच रहे हैं। टीका नहीं लेने वाले लाभार्थी तरह-तरह के कारण बता कर अपना पल्ला झाड़ रहे हैं। नाम नहीं छापने के शर्त पर टीका नहीं लेने वाले लाभार्थी ने बताया कि उन्हें अब तक टीका पर पूर्ण रूप से भरोसा नहीं हो पाया है। वे अभी दूसरे डोज पड़ने तक का इंतजार करेंगे। यदि तब तक टीका लेने वालों को कोई दुष्प्रभाव नहीं होता है तो फिर वे भी टीका लगवाने को तैयार हो जायेंगे।

टीका नहीं लगवाने वालों की बढ़ती जा रही संख्या:

कोविड-19 के संक्रमण से बचाव को लेकर टीका लेने वालों की संख्या लगातार घटती जा रही है। शुभांरभ के दिन जहां चयनित 600 लाभार्थियों में से 309 लाभार्थी सत्र स्थल पर नहीं पहुंचे, वहीं दूसरे दिन सोमवार को 600 लाभार्थियों में से 369 लाभार्थी विभिन्न सत्र स्थलों पर अनुपस्थित पाये गये। जबकि तीसरे दिन मंगलवार को कुल 280 लाभार्थी अनुपस्थित पाये गये। पहले दिन वैक्सीनेशन का प्रतिशत 48 था, जो दूसरे दिन घट कर 38 पर आ गया। हालांकि तीसरे दिन वैक्सीनेशन का प्रतिशत 53 प्रतिशत दर्ज किया गया, जो कि तीनों दिन में सबसे अधिक पाया गया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें