ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरस्वतंत्रता दिवस के मौके पर परेड में 15 की जगह मात्र तीन टुकड़ियां लेगी भाग

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर परेड में 15 की जगह मात्र तीन टुकड़ियां लेगी भाग

कोरोना संक्रमण की वजह से इस साल पर्व-त्योहार की तरह स्वतंत्रता दिवस पर भी असर दिखेगा। इस बार भी दिल में आजादी के जश्न को लेकर वही जोश और उमंग रहेगा लेकिन कोरोना वायरस की चुनौतियों के कारण अलग तरीके...

स्वतंत्रता दिवस के मौके पर परेड में 15 की जगह मात्र तीन टुकड़ियां लेगी भाग
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरThu, 13 Aug 2020 03:52 AM
ऐप पर पढ़ें

कोरोना संक्रमण की वजह से इस साल पर्व-त्योहार की तरह स्वतंत्रता दिवस पर भी असर दिखेगा। इस बार भी दिल में आजादी के जश्न को लेकर वही जोश और उमंग रहेगा लेकिन कोरोना वायरस की चुनौतियों के कारण अलग तरीके से मनेगा।

पोलो मैदान में जहां स्वतंत्रता दिवस पर बीएमपी, जिला पुलिस बल, एनसीसी, सैफ आदि की 15 टुकड़ियां परैड में भाग लेती थी। इस बार मात्र तीन टुकड़ियां ही भाग लेगी। इन तीन टुकड़ियों का रिहर्सल भी चल रहा है। रिहर्सल में सोशल डिस्टेंसिंग के साथ जवानों के चेहरे पर मास्क थे। सार्जेंट मेजर अशोक कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण को लेकर इस बार बीएमपी, जिला पुलिस बल और होमगार्ड की तीन टुकड़ियां ही भाग लेगी।

स्वतंत्रता दिवस समारोह के मौके पर सरकारी, गैर सरकारी स्कूलों में एक सप्ताह पहले से ही तैयारी शुरू कर दी जाती थी। देशभक्ति गीतों पर आधारित सांस्कृतिक कार्यक्रम की भी तैयारी की जाती थी। स्कूली बच्चों में उमंग रहता था। लेकिन इसबार कोरोना संक्रमण को लेकर सारे स्कूल बंद हैं। हवेली खड़गपुर से एसं. के अनुसार कोरोना को लेकर राष्ट्रीय पर्व की खुशियां भी पहले की तरह दिखने की संभावना कम ही दिख रही है। पूर्व के वर्षों की भांति इस बार स्वतंत्रता दिवस पर कोई कार्यक्रम अयोजित नहीं होंगे।

सरकार के गृह विभाग के निर्देश पर सोशल डिस्टेंसिंग के तहत इस बार स्वतंत्रता दिवस पर राष्ट्रीय झंडोत्तोलन के अलावा किसी भी प्रकार के कार्यक्रमों पर रोक के निर्देश जारी किए गए हैं। गृह विभाग के द्वारा जारी आदेश में स्पष्ट तौर पर बताया गया है कि इस बार 15 अगस्त पर विद्यालय, संस्था और सरकारी संस्थानों के द्वारा राष्ट्रीय झंडोत्तोलन तो किया जाएगा लेकिन इस बार सांस्कृतिक कार्यक्रम, प्रदर्शनी मैच आदि समेत अन्य कार्यक्रम पर रोक रहेगी। जिन स्थानों पर पूर्व में राष्ट्रीय झंडोत्तोलन होते रहे हंै वहां राष्ट्रीय झंडोत्तोलन होंगे लेकिन कोई अन्य कार्यक्रम आयोजित नहीं किए जाएंगे। अनुमंडल पदाधिकारी संजीव कुमार ने बताया कि सोशल डिस्टेंसिंग का अनुपालन करते हुए राष्ट्रीय झंडोत्तोलन किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें