ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरकुतलुपुर उपस्वास्थ्य केंद्र में फस्ट एड तक नहीं, मरीज परेशान

कुतलुपुर उपस्वास्थ्य केंद्र में फस्ट एड तक नहीं, मरीज परेशान

सदर प्रखंड के दियारा क्षेत्र अंतर्गत कुतलुपुर पंचायत में स्थापित तीनों उपस्वास्थ्य केंद्रों में फस्ट एड तक की सुविधा नहीं है। अस्पताल में न तो डॉक्टर की व्यवस्था है और न ही दवा की। सिर्फ टीकाकरण...

कुतलुपुर उपस्वास्थ्य केंद्र में फस्ट एड तक नहीं, मरीज परेशान
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरThu, 18 Oct 2018 12:32 AM
ऐप पर पढ़ें

सदर प्रखंड के दियारा क्षेत्र अंतर्गत कुतलुपुर पंचायत में स्थापित तीनों उपस्वास्थ्य केंद्रों में फस्ट एड तक की सुविधा नहीं है। अस्पताल में न तो डॉक्टर की व्यवस्था है और न ही दवा की। सिर्फ टीकाकरण अभियान के समय ही यहां पर एएनएम दिखाई पड़ती हैं।

इसके कारण ग्रामीणों को झोला छाप डॉक्टर से ही अपना इलाज कराना पड़ता हैं। गर्भवती महिलाओं को तो और भी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। विशेष परिस्थिति में गर्भवती महिलाओं को बेगूसराय के साहेबपुर कमाल के प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र में इलाज कराना पड़ता है।

13 हजार की आबादी निर्भर है झोला छाप डॉक्टरों पर : मुंगेर जिला मुख्यालय से पश्चिम गंगा नदी पार स्थित कुतलुपुर पंचायत की आबादी लगभग 13 हजार के करीब है। यह पंचायत सदर प्रखंड क्षेत्र की सबसे बड़ी पंचायत है। फिर भी यहां की स्वास्थ्य व्यवस्था भगवान भरोसे चल रही है। पंचायत की आबादी झोला छाप डॉक्टरों पर निर्भर है।

इलाज की व्यवस्था नहीं : पंचायत की बाबू राम सिंह टोला स्थित कुतलुपुर उपस्वास्थ्य केन्द्र गोहाल के रूप में परिणत हो गया है। अस्पताल में ही मवेशियों का चारा रखा जाता है तथा परिसर में मवेशियों को भी बांधा जाता है। कचहरी टोला स्थित मध्य भगवती स्थान के समीप उपस्वास्थ्य केन्द्र सात साल से अधूरा पड़ा हुआ है। जबकि जमीन डिग्री उपस्वास्थ्य केन्द्र किराये के भवन में संचालित है। तीनों उप स्वास्थ्य केन्द्रों पर इलाज की कोई व्यवस्था नहीं रह गई है।

ग्रामीणों ने डीएम से लगाई गुहार: कुतलुपुर पंचायत के वार्ड नंबर तीन के पंच पंकज कुमार सिंह सहित 125 ग्रामीणों ने डीएम आनंद शर्मा से मृतप्राय स्वास्थ्य केन्द्र का जिर्णोद्धार कराने की मांग की है।

बोले प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी : प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. ध्रुव कुमार ने कहा कुतलुपुर में जल्द ही अतिरिक्त प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्र खोले जाने की योजना है। इसके बाद स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं दूर हो जाएंगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें