ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरमच्छर से शहरी परेशान मोहल्लों में फॉगिग नहीं

मच्छर से शहरी परेशान मोहल्लों में फॉगिग नहीं

गंदगी के कारण शहर में इन दिनों मच्छरों को प्रकोप काफी बढ़ गया है। शहरवासी मच्छर के डंक से परेशान हैं। बावजूद नगर निगम द्वारा कुछेक मोहल्ले को छोड़कर अधिकांश मोहल्लों में फॉगिंग नहीं हो रही है। ब्लीचिंग...

मच्छर से शहरी परेशान मोहल्लों में फॉगिग नहीं
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरWed, 13 Nov 2019 12:18 AM
ऐप पर पढ़ें

गंदगी के कारण शहर में इन दिनों मच्छरों को प्रकोप काफी बढ़ गया है। शहरवासी मच्छर के डंक से परेशान हैं। बावजूद नगर निगम द्वारा कुछेक मोहल्ले को छोड़कर अधिकांश मोहल्लों में फॉगिंग नहीं हो रही है। ब्लीचिंग व डीडीटी का छिड़काव किए तो महीनों गुजर गए हैं।

हालात यह है कि दिन के उजाले में भी लोग मच्छर से परेशान हैं। यहां तक की शाम के बाद लोगों को घर में रहना तक मुश्किल हो गया है।

लोग मच्छर से बचने के लिए तरह-तरह के मच्छर धूप जलाते हैं, लेकिन इसके बाद भी मच्छरों का प्रकोप कम नहीं हो रहा है। शहर में जगह-जगह गंदगी का ढेर लगा हुआ है, जिस कारण मच्छर बढ़ रहे है। इसके बाद भी नगर निगम के द्वारा सफाई व्यवस्था दुरुस्त नहीं की जा रही है। फॉगिंग भी इक्के दुक्के मोहल्ले तक ही सीमित हो रही है। निगम क्षेत्र के अधिकांश मोहल्लों में न ही फॉगिंग ही हो रही है और न ही ब्लींचिंग पाउडर का छिड़काव ही।

नाले की गंदगी व कचरे से बढ़ा मच्छरों का प्रकोप

नगर निगम क्षेत्र अन्तर्गत लगभग सभी मोहल्ले के नाले में गंदगी तथा जगह-जगह कचरा फैले रहने के कारण निगम क्षेत्र में मच्छर का प्रकोप काफी बढ़ गया है। मच्छर दिन में भी लोगों को कहीं बैठने नहीं देते। मच्छर के प्रकोप के कारण शहरवासी को अब गंदगी के साथ साथ डेंगू और मलेरिया का भय सताने लगा है।

मच्छरों से बचाव को लेकर पिछले पन्द्रह दिनों से सुबह-शाम निगम क्षेत्र के वार्डों के मोहल्लों में लगातार फॉगिंग करायी जा रही है। निगम के पास छह फॉगिंग मशीनें हैं, जिसमें चार मशीन को लगातार चलाया जा रहा है। दो मशीन को रिजर्व में रखा गया है। नाले की गंदगी व सफाई का काम भी युद्धस्तर पर चल रहा है। - श्रीकांत शास्त्री नगर आयुक्त, नगर निगम मुंगेर।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें