ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरमार्च 2023 में चालू हो जाएगा जमालपुर स्टेशन का नया एफओबी

मार्च 2023 में चालू हो जाएगा जमालपुर स्टेशन का नया एफओबी

मुंगेर/जमालपुर। हिटी पूर्व रेलवे मालदा मंडल के अधीन मॉडल स्टेशन जमालपुर पर अब...

मार्च 2023 में चालू हो जाएगा जमालपुर स्टेशन का नया एफओबी
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरSat, 20 Aug 2022 12:32 AM
ऐप पर पढ़ें

मुंगेर/जमालपुर। हिटी

पूर्व रेलवे मालदा मंडल के अधीन मॉडल स्टेशन जमालपुर पर अब यात्रियों की सुविधाओं का विस्तार को लेकर डीआरएम यतेंद्र कुमार ने रूपरेखा तैयार की है। जमालपुर स्टेशन ने डीआरए स्तरीय 67वीं रेलवे वीक समारोह में जहां बेस्ट मेंटेन स्टेशन, बेस्ट कोचिंग डीपो स्टेशन का खिताब प्राप्त करने में सफलता हासिल की है, वहीं बेस्ट इम्प्रूवमेंट इन स्टेशन अर्निंग में भी मालदा मंडल में आगे है। यही कारण है कि मालदा मंडल अब जमालपुर स्टेशन पर यात्री सुविधाओं में विस्तार को कटिबद्ध है।

मार्च 2023 में जमालपुर स्टेशन बदला-बदला सा नजर आएगा। स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या एक और चार से प्लेटफार्म संख्या दो और तीन पर जाना-आना सुलभ हो जाएगा। वहीं प्लेटफार्म से सीधे स्टेशन की बाहरी परिसर स्थित वाहन स्टैंड से भी आसानी से प्रवेश व निकास कर सकेंगे। इसके लिए नए फुट ओवर ब्रिज (एफओबी) का निर्माण कार्य युद्ध स्तर पर किया जा रहा है।

डीआरएम यतेंद्र कुमार ने बताया कि जमालपुर स्टेशन के प्लेटफार्म संख्या एक से दो और तीन जाने के लिए दो एफओबी पहले से ही है। यात्रियों की संख्या में दिनों दिन बढ़ोतरी देखी जा रही है। जिससे ट्रेनों व यात्रियों की गातिविधियां बढ़ गयी हैं। कई बार यात्रियों में ट्रेन पकड़ने की आपाधापी होती है और दो एफओबी पर भारी भीड़ की स्थिति बन जाती है। इसे नियंत्रित करने के लिए ही नए एफओबी का निर्माण किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि निर्माणाधीन एफओबी का जुड़ाव स्टेशन के बाहरी परिसर स्थित वाहन स्टैंड से किया जाएगा, ताकि यात्री अपना सामान लेकर सीधे स्टैंड या फिर किसी भी प्लेटफार्म पर सहूलियत के साथ पहुंच सके। उन्होंने कहा कि नए एफओबी निर्माण को लेकर बड़े-बड़े लोहे के पीलर को खड़ा कर दिया गया है। अब लोहे के गाटर वगैरह लगाया जाएगा। नए साल के मार्च तक इसे चालू कर दिया जाएगा।

प्लेटफार्म संख्या एक और दो पर दो और लगेगी लिफ्ट:

डीआरएम ने बताया कि नया एफओबी चालू होते ही दो और नए लिफ्ट लगा दी जाएंगी। इसके लिए विभागीय पत्राचार किया गया है। उन्होंने कहा कि पुराने एफओबी में दो लिफ्ट मशीनें चालू है। लेकिन यात्रियों की भीड़ को देखकर दो और लिफ्ट देने की की कोशिश जारी है। उन्होंने कहा कि मार्च के पहले स्टेशन पर यात्रियों की सुविधाओं को पूरी तरह विस्तार कर दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि अब सिर्फ स्टेशन पर रेलवे कैंटिन चालू कराना जरूरी है। इसके लिए आइआरसीटीसी विभाग से बातचीत चल रही है। बहुत जल्द स्टेशन पर खान-पान सेवा भी बहाल होगी।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें