ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरमंुगेर स्टेशन का होगा कायाकल्प, पीएम ने पुनर्विकास योजना की रखी आधाशिला

मंुगेर स्टेशन का होगा कायाकल्प, पीएम ने पुनर्विकास योजना की रखी आधाशिला

मील का पत्थर साबित होगा: सांसद आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा मंुगेर स्टेशन पीएम के संबोधन पर तालियों की गड़गड़ाहट से गूंजा स्टेशन परिसर मुंगेर,...

मंुगेर स्टेशन का होगा कायाकल्प, पीएम ने पुनर्विकास योजना की रखी आधाशिला
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरTue, 27 Feb 2024 01:31 AM
ऐप पर पढ़ें

मुंगेर, हिन्दुस्तान प्रतिनिधि। प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार को वीडियो कांफ्रेसिंग के माध्यम से अमृत भारत स्टेशन योजना के अंतर्गत मंुगेर सहित देश के 554 रेलवे स्टेशनों के पुनर्विकास योजनाओं के निर्माण की आधारशिला रखी। मंुगेर स्टेशन पर इस उपलक्ष्य में आयोजित कार्यक्रम में सांसद राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, विधायक प्रणव कुमार यादव, डीएम अवनीश कुमार सिंह, मेयर कुमकुम देवी, इरिमी के अनिल कुमार सहित बड़ी संख्या में शहर के प्रबुद्ध लोग मौजूद थे।
मंुगेर के विकास के लिए हैं प्रतिबद्ध: सांसद ने कहा कि अमृत भारत योजना के अंतर्गत देश के 554 स्टेशनों के पुनर्विकास के साथ ही 15 सौ ओवरब्रिज एवं अंडर पास का एक साथ प्रधानमंत्री के द्वारा शिलान्यास बहुत बड़ा काम है। इससे आधारभूत संरचना का विकास होगा। विकसित भारत का जो लक्ष्य निर्धारित किया गया है उसमें यह मील का पत्थर साबित होगा। सांसद ने कहा कि मंुगेर में रेल के लंबित योजाओं पर चुनाव के बाद काम किया जाएगा। केन्द्र एवं बिहार सरकार मंुगेर के विकास को लेकर संकल्पित है। इंजीनियरिंग एवं वानिकी कॉलेज खोले गये गये हैं। वानिकी कॉलेज में इस साल से नामांकन शुरू हो जाएगा। मेडिकल कॉलेज के लिए टेंडर की प्रक्रिया चल रही है। इंजीनियरिंग कॉलेज, वानिकी कॉलेज एवं मेडिकल कॉलेज मंुगेर के विकास एवं यहां की अर्थव्यवस्था के विकास में मील का पत्थर साबित होगा। मंुगेर के विकास के लिए हमलोग प्रतिबद्ध हैं।

एक मार्च से चार ट्रेनों का ठहराव: सांसद ने कहा कि एक मार्च से रांची-गोड्डा एक्सप्रेस एवं पटना-मालदा ट्रेन का ठहराव धरहरा स्टेशन पर, भागलपुर-मुजफ्फरपुर जनसेवा ट्रेन का टहराव कल्याणपुर एवं भागलपुर-जमालपुर पैंसजर ट्रेन का ठहराव ऋषिकंुड हॉल्ट पर होगा।

रेल विश्वविद्यालय खुलवाने की हो पहल: विधायक प्रणव कुमार यादव ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी रेलवे के विकास के लिए उल्लेखनीय कार्य कर रहे हैं। मंुगेर सहित देश के 554 रेलवे स्टेशन आधुनिक सुविधाओं से लैस होगा। उन्होंने कहा कि तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी एवं तत्कालीन रेल मंत्री नीतीश कुमार के प्रयास से मंुगेर गंगा पर रेल सह सड़क पुल संभव हो सका। अब प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के पहल पर मंुगेर स्टेशन के पुनर्विकास की आधारशिला रखी जा रही है। उन्होंने कहा कि जमालपुर-तिलरथ डीएमयू ट्रेन को बरौनी, जमालपुर-खगड़िया ट्रेन का विस्तार कर मानसी तक चलाने के साथ ही पाटलीपुत्र-बंगलेरु साप्ताहिक ट्रेन को मंुगेर होकर चलाने की मांग रेलवे बोर्ड से की गई है। विधायक ने रेल विश्वविद्यालय के लिए सांसद से पहल की मांग की।

तालियों की गड़गड़ाहट से हुआ पीएम का स्वागत: कार्यक्रम स्थल पर लगे स्क्रीन पर करीब 12.37 पर प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने ज्यों ही रिमोट दबाकर विकास योजनाओं का शिलान्यास किया पंडाल में मौजूद लोगों तालियां बजाकर उनका अभिनंदन किया। करीब 40 मिनट तक चले प्रधानमंत्री के संबोधन को लोगों ने सुना। प्रधानमंत्री ने जब कहा आप का सपना, आपकी मेहनत और मोदी का संकल्प विकसित भारत की गारंटी है तो लोगों ने तालियां बजाकर उनके संकल्प का स्वागत किया। प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन के क्रम में जब कहा भारत ने छोटी-छोटी चीजों का सपना देखना बंद कर दिया है। नया भारत बड़े सपने देखता है और हम उसे पूरा करने के लिए दिन-रात काम कर रहे हैंतो खूब तालियां बजी। उन्होंने कहा हम दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी अर्थ व्यवस्था बनने जा रहे हैं। 27 राज्यों के 300 जिलों में एक साथ 554 स्टेशन आधुनिक बनेंगे। इन परियानाओं से देश के लाखों युवाओं को रोजगार मिलेगा।

कार्यक्रम में ये थे मौजूद: मंुगेर स्टेशन पुनर्विकास योजना के नोडल पदाधिकारी प्रीतम कुमार, पूर्व एमएलसी संजय सिंह, भाजपा जिलाध्यक्ष डा. अरूण पोद्दार, सौरभ निधि, अंजू भारद्वाज, लायंस क्लब के शुभांकर झा, हेमंत सिंह, कौशल पाठक, चैंबर ऑफ कॉमर्स के पूर्व अध्यक्ष अशोक सितारिया आदि मौजूद थे।

प्रस्तावित कार्य: मंुगेर स्टेशन के पुनर्विकास के तहत 16 करोड़ की लागत से सौंदर्यीकरण सहित यात्री सुविधा को लेकर कई कार्य प्रस्तावित हैं। स्टेशन परिसर में प्रवेश के लिए पूरब की ओर से एक और नया रास्ता बनाया जा रहा है। यात्रियों की सुविधा के लिए सर्कुलेटिंग एरिया का विकास, फुट ओवरब्रिज, लिफ्ट, प्रथम एवं द्वितीय श्रेणी का प्रतीक्षालय, पूछताछ केन्द्र, पार्किंग, गार्डन आदि बनाए जाएंगे।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।
हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें