DA Image
16 जनवरी, 2021|2:42|IST

अगली स्टोरी

नये साल में मुंगेर को मिल सकता है मॉडल अस्पताल का तोहफा

default image

मुंगेर। निजि प्रतिनिधि

वर्ष 2020 भले ही काफी खौफ के साये में बीता। किंतु नये साल वर्ष 2021 से मुंगेरवासियों को काफी उम्मीदें जुड़ी हैं। वैसे तो जिले में विभिन्न विभागों में कुछ न कुछ बेहतर होने वाला है। किंतु स्वास्थ्य के क्षेत्र में लोगों की काफी उम्मीदें जुड़ी है।

नये साल में उम्मीद है कि मुंगेर को 300 बेडों वाला मॉडल अस्पताल का तोहफा मिल सकता है। इसके लिए स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वीकृति भी मिल चुकी है। यदि ऐसा हो जाता है तो फिर जिलेवासियों को एक ही छत के नीचे हर प्रकार की स्वास्थ्य सेवाओं का लाभ मिल सकेगा और अधिक से अधिक मरीजों को एक साथ सेवा उपलब्ध हो पायेगी।

बीएमएसआईसीएल की टीम ने किया था निरीक्षण: बिहार मेडिकल सर्विस एंड इंफ्रास्टक्चर कॉरपोरेशन लिमिटेड पटना के अभियंता रवि रंजन कुमार, राघवेंद्र कुमार ओझा, विश्वनाथ कुमार तथा जिला परियोजना प्रबंधक मार्कंडे शाही ने डीपीएम मो. नसीम के साथ 1 जुलाई 2018 को सदर अस्पताल के विभिन्न विभागों का गहन निरीक्षण किया था। जिसके दौरान टीम ने अस्पताल के पुरुष विभाग, महिला विभाग, पेईंग वार्ड, पोषण पुनर्वास केंद्र, प्रसव केंद्र, जिला स्वास्थ्य समिति कार्यालय, डॉक्टर्स क्वार्टर तथा एसएनसीयू पास बने पुराने भवनों तथा स्थल का अवलोकन किया था।

टीम ने बताया था कि सदर अस्पताल मुंगेर के पास जितनी भूमि है, इतने में तो एक बेहतर मेडिकल कॉलेज का भवन तैयार हो सकता है। बताया गया था कि टीम द्वारा निरीक्षण के उपरांत एक सप्ताह में पीपीआर तैयार कर लिया जायेगा। पीपीआर तैयार हो जाने के बाद यदि सरकार इसके लिए जल्द राशि उपलब्ध करा देते हैं, तो अगले 2 महीने के भीतर डीपीआर की भी सारी प्रक्रिया पूरी हो जायेगी। जिसके बाद निर्माण कार्य आरंभ हो जायेगा। ऐसे में इस नये साल में फिर से मॉडल अस्पताल की उम्मीद जगी है।

एक ही छत के नीचे मिलेगी सारी सुविधाएं:

300 बेड वाले मॉडल अस्पताल के लिए टीम ने सिविल सर्जन कार्यालय भवन के ठीक बगल से कैदी वार्ड तक के भूमि का चयन किया है और उसकी मापी भी की गयी है। सिविल सर्जन कार्यालय भवन के सीध में कैदी वार्ड तक के सभी भवन को ध्वस्त कर खाली किये जगहों पर ही नये अस्पताल भवन का निर्माण कार्य किये जाने की योजना बनायी गयी थी। टीम ने बताया था कि 300 बेड वाला यह मॉडल अस्पताल तीन मंजिल का होगा, जहां एक ही छत के नीचे अलग-अलग प्रकार के मरीजों के लिए आउटडोर तथा इनडोर की व्यवस्था रहेगी।

इसके अलावा ऑपरेशन थियेटर, पैथोलॉजी, ड्रेसिंग रूम सहित अन्य विभाग की भी व्यवस्था रहेगी। भवन की बनावट इस प्रकार रहेगी कि भविष्य में इसके मंजिल को और उपर बढ़ाया जा सकेगा तथा इस भवन को लिफ्ट की सुविधा से भी लैश किया जा सकेगा।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Munger may get model hospital gift in new year