ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरसदर अस्पताल में एक करोड़ की मोबाइल थेरेपी वैन खा रही जंग

सदर अस्पताल में एक करोड़ की मोबाइल थेरेपी वैन खा रही जंग

वृद्ध, विधवा और दिव्यांगों को उपचार के लिए एक करोड़ रुपये की लागत से बनी मोबाइल थेरेपी वैन सदर अस्पताल परिसर में जंग खा रही है। इसकी सुधि लेनेवाला कोई नहीं...

सदर अस्पताल में एक करोड़ की मोबाइल थेरेपी वैन खा रही जंग
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरTue, 14 Aug 2018 01:20 AM
ऐप पर पढ़ें

वृद्ध, विधवा और दिव्यांगों को उपचार के लिए एक करोड़ रुपये की लागत से बनी मोबाइल थेरेपी वैन सदर अस्पताल परिसर में जंग खा रही है। इसकी सुधि लेनेवाला कोई नहीं है।

समाज कल्याण विभाग के बिहार समेकित सामाजिक सुदृढ़ीकरण सुरक्षा योजना के तहत 10 अगस्त 2017 को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने झंडी दिखाकर मोबाइल थेरेपी वैन (बुनियाद संजीविनी सेवा केंद्र) को रवाना किया था। यह वैन लावारिस अवस्था में सदर अस्पताल में पड़ी जंग खा रही है।

क्या है योजना : समाज के दबे-कुचले वृद्ध, विधवा, दिव्यांगों को जो बुनियादी संजीविनी सेवा केंद्र आने में असमर्थ हों, वैसे लोगों के मोबाइल थेरेपी वैन से डोर टू डोर जाकर उपचार करने के साथ ही सामाजिक अधिकार के प्रति जागरूक करना है। इसके संचालन की जिम्मेदारी समाज कल्याण विभाग ने स्टेट सोसायटी फॉर अल्ट्रा पूअर एंड स्पेशल वेलफेयर को दी है। इस वैन को अत्याधुनिक तकनीकी से लैस किया गया है। यह पूर्णरूपेण वातानुकूलित है। इसमें फिजियोथेरेपिस्ट तकनीशियन, ऑडिओमेट्री तकनीशियन, अर्थेल्मोलॉजी तकनीशियन को मोबाइल थेरेपी वैन में तैनाती किये जाने का प्रावधान है। तकनीशियन कहां इसकी किसी को जानकारी नहीं है।

वैन में नाक, श्रवण, वाक संबंधी हैं सुविधाएं : मोबाइल थेरेपी वैन में ही असहाय गरीब, वृद्ध, विधवा, दिव्यांग मरीजों को श्रवण, नाक, वाक जांच व उचित इलाज की सभी सुविधाएं उपलब्ध कराई गई हैं।

अविलंब चालू किया जाएगा : जिला सामाजिक सुरक्षा कोषांग के सहायक निदेशक रेखा कुमारी ने बताया कि इस मामले को मैं स्वयं देखती हूं। इस मोबाइल थेरेपी वैन को अविलंब चालू किया जाएगा। ताकि असहाय मरीजों को इलाज की सुविधा मिल सके। इस वैन को मरीज लाभ उठाएं इसका ध्यान रखा जाएगा।

इस मामले की मुझे जानकारी नहीं : सिविल सर्जन डॉक्टर योगेंद्र प्रसाद भगत ने बताया कि इस मामले की उन्हें जानकारी नहीं है। अस्पताल उपाधीक्षक से जानकारी लेकर इसे चालू किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें