ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेर20 हेक्टेयर जमीन पर लगाए जाएंगे आम के पौधे

20 हेक्टेयर जमीन पर लगाए जाएंगे आम के पौधे

जिले के विभिन्न प्रखंडों में 20 हेक्टेयर में आम के पौधे लगाए जाने का लक्ष्य कृषि विभाग की ओर जिले को दिया गया है। 20 हेक्टेयर में लगभग 8 हजार आम के पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिये आवेदन की प्र्रक्रिया भी...

20 हेक्टेयर जमीन पर लगाए जाएंगे आम के पौधे
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरMon, 18 Jun 2018 12:58 AM
ऐप पर पढ़ें

जिले के विभिन्न प्रखंडों में 20 हेक्टेयर में आम के पौधे लगाए जाने का लक्ष्य कृषि विभाग की ओर जिले को दिया गया है। 20 हेक्टेयर में लगभग 8 हजार आम के पौधे लगाए जाएंगे। इसके लिये आवेदन की प्र्रक्रिया भी शुरू हो गई है। योजना का लाभ पहले आओ पहले पाओं के आधार पर दिया जाएगा। जिला उद्यान पदाधिकारी सुनील कुमार ने इस योजनाओं को धरातल पर उतारने के लिये अपने संबंधति अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिया है।

विभाग की ओर से प्राप्त आवेदन को विभागीय वेवसाईट पर अपलोड कर दिया जाएगा। गौरतलब है कि जिले में सघन बागवानी मिशन के तहत कई योजनाओं का क्रियान्वयन किया जा रहा है।

मानसून प्रवेश करते ही शुरू होगा पौधरोपण कार्य: जिला उद्यान विभाग की ओर से आम के पौधे की रोपाई मानसून प्रवेश करते ही शुरू हो जाएगी। पौधरोपण कार्य को ससमय पूरा करने की कवायद में सभी कर्मी जुटे हुए हैं। विभिन्न प्रखंडों से आवेदन लिये जा रहे हैं।

एक हेक्टेयर पर मिलेगा 30 हजार रुपये का अनुदान: किसानों को एक हेक्टेयर में आम का पौधा लगाने पर जिला उद्यान विभाग 30 हजार रुपया अनुदान के रूप में देगा। योजना को पारदर्शी बनाने के लिये पहले आओ पहले पाओ की तर्ज पर किसानों को दिया जाएगा। किसानों को अनुदान के लिये परेशान होने की जरूरत नहीं है। अनुदान की राशि किसानों के खाते में डाल दी जाएगी।

क्या कहते हैं उद्यान पदाधिकारी: जिला उद्यान पदाधिकारी सुनील कुमार अजय ने कहा कि राज्य कृषि विभाग की ओर से मुंगेर जिले को 20 हेक्टेयर जमीन पर आम का पौधा लगाने का लक्ष्य मिला है। इसके लिए किसानों को प्रति हेक्टेयर पर 30 हजार रुपये का अनुदान मिलेगा। उन्होंने कहा कि किसानों से आवेदन लिया जा रहा है। श्री अजय ने कहा कि योजना का लाभ पहले आओ पहले पाओ के आधार पर मिलेगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें