ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरमोहल्ले में जमा कचरे से जीना हुआ मुहाल

मोहल्ले में जमा कचरे से जीना हुआ मुहाल

वार्ड संख्या-9 के लोगों की शिकायत है कि नगर निगम उन्हें बुनियादी सुविधाएं देने तक में नाकाम है। इस वजह से उन्हें हर दिन परेशानियों का सामना करना पड़ता है। नगर निगम की उपेक्षा के कारण इस वार्ड के...

मोहल्ले में जमा कचरे से जीना हुआ मुहाल
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरThu, 27 Feb 2020 01:10 AM
ऐप पर पढ़ें

वार्ड संख्या-9 के लोगों की शिकायत है कि नगर निगम उन्हें बुनियादी सुविधाएं देने तक में नाकाम है। इस वजह से उन्हें हर दिन परेशानियों का सामना करना पड़ता है। नगर निगम की उपेक्षा के कारण इस वार्ड के अधिकांश क्षेत्रों में जहां-तहां कचरा पसरा रहता है। वहीं तीन नंबर गुमटी के पास खुला बड़ा नाला हमेशा किसी दुर्घटना को दावत देते रहता है।

स्थानीय कई लोगों ने बताया कि इस नाले के कारण बरसात में जहां इस मोहल्ले में हमेशा दो से तीन फीट पानी लगा रहता है, वहीं इस नाले के कारण यहां पर कई बार दुर्घटनाएं भी हो चुकी हैं। वार्ड के भागीरथ ठाकुर चौराहा, सोनार पट्टी आदि मोहल्ला में हर-घर-नल-जल योजना का लाभ नहीं मिलने से लोगों को गंभीर जल संकट से जूझना पड़ रहा है। यहां पर रह रहे लोगों को काफी दूर से पानी लाकर काम चलाना पड़ता है। सफाई भी इन मोहल्लों में कभी-कभार ही होता है। जिस कारण लोगों को हमेशा गंदगी के बीच रहना मजबूरी हो गया है। वार्ड के वासुदेवपुर माली टोला में भी कचरा फैला रहता है।

चंदा जमाकर लोग कराते नाले की सफाई : नगर निगम की अनदेखी के बाद स्थानीय लोगों ने चंदा जमा करके मज़दूरों को बुलवाया और इलाके के नाले-नालियों की सफाई करवाई। लोगों का कहना है कि मुख्य सड़क पर बना अधूरा नाला क्षेत्र में जलभराव का प्रमुख कारण है जिसमें कॉलोनियों का गंदा पानी भरता है। वहां के कई लोगों ने बताया कि सफाईकर्मी कचरा का उठाव यहां से करते ही नहीं है। मोहल्लों में कूड़ा-करकट का अंबार है। मोहल्ले का आजू-बाजू तो दूर की बात लोग कई मुख्य सड़क एवं उसके किनारे कचरे फेंकने से बाज नहीं आ रहे हैं। स्थिति बदतर हो गई है । बिना नाक पर रुमाल रखे सड़कों से गुजर नहीं सकते।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें