DA Image
26 अक्तूबर, 2020|3:41|IST

अगली स्टोरी

जमालपुर इरिमी बनेगा रेल विश्वविद्यालय

जमालपुर इरिमी बनेगा रेल विश्वविद्यालय

रेलमंत्रालय भारत सरकार द्वारा भारतीय रेल यांत्रिक एवं विद्युत अभियंत्रण संस्थान (इरिमी), जमालपुर को रेलवे अब विश्वविद्यालय का दर्जा देने की स्वीकृति प्रदान कर दी गयी है। इससे न सिर्फ जमालपुरवासियों में ही नहीं, बल्कि मुंगेर सहित सूबे में खुशी की लहर दौड़ पड़ी है।

जमालपुर इरिमी रेलवे विश्वविद्यालय में तब्दील की जानकारी पीएम नरेंद्र मोदी की 70वें जन्मदिन पर भाजपा नेताओं द्वारा जारी अपने प्रेस वार्ता में दी है। हालांकि इरिमी को रेलवे विश्वविद्यालय की मांग को लेकर शहरवासी चरणबद्ध आंदोलनरत है। लेकिन अब रेलमंत्रालय ने इरिमी को संवारने की दिशा में जो कदम उठाया है, वो सराहणीय कदम है। इरिमी रेलवे विश्वविद्यालय बनने से न सिर्फ जहां शहर की रौनक लौटेगी, बल्कि शहर आर्थिक स्थिति से भी समृद्ध हो पाएगा।

वर्तमान में इरिमी में विशेष श्रेणी रेलवे शिशिक्षु (एससीआरए) योजना के तहत पढ़ाई व नामांकन वर्ष 2016 से बंद है। जबकि आईआरएसएमई प्रोबेशनरों का डेढ़ साल की प्रशिक्षण तथा विशेष श्रेणी रेल शिशिक्षुओं का 4 वर्षीय इंजीनियर डिग्री कोर्ष पूरा किया जाता रहा है। वहीं यांत्रिक एवं विद्युत के पर्यवेक्षकों, अधिकारियों के लिए भी विभिन्न कोर्स भी चलाए जा रहे हैं।

रेलवे विवि के लिए इरिमी में निहित है सभी इंस्फ्रास्ट्रक्चर: जमालपुर इरिमी विवि बनने से निश्चित ही शहर की खोई रौनक लौट आयेगी। यहां रेलवे से संबंधित कर्मियों व अधिकारियों को विशेष प्रशिक्षण देने की परंपरा पुन: चालू हो जाएगी।

इरिमी रेलवे विश्वविद्यालय में देश के विभिन्न कोनो से मेधावी छात्रों का आगमन भी जमालपुर में शुरू होने लगेगा। इससे बाजार की आर्थिक स्थिति में भी सुधार आ जाएगी। वैसे इसके निर्माण में रेलवे को आर्थिक बोझ भी उठाने की जरूरत नहीं पड़ेगी। चूंकि अंग्रेजों द्वारा स्थापित की गयी इरिमी की मौजूदा इंस्फ्रास्ट्रक्चर काफी समृद्ध है। तथा हर तरह के विवि की मानकों को पूरा करने में भी इरिमी सक्षम है।

मेधावी छात्रों को रहने, ठहरने, मनोरंजन, हाईटेक पद्धति से प्रशिक्षण लेने की विशेष सुविधाएं पूर्व से मौजूद है। सीएम ने वर्ष 2017 में भी रेलमंत्री को पत्राचार किया था, ताकि एससीआरए की परीक्षा पुन: ली जा सके और पठन-पाठन शुरू हो सके। लेकिन रेलमंत्रालय ने इस योजना को पुन: चालू करने पर किसी भी तरह की टिप्पणी व पहल नहीं की थी। शुक्रवार को सीएम की इस पहल से शहरवासियों में एससीआरए की योजना चालू होने की उम्मीद जागी है।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Jamalpur Irimi will become Rail University