ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरअब व्हॉट्सएप पर मिलेगी ट्रेनों की जानकारी

अब व्हॉट्सएप पर मिलेगी ट्रेनों की जानकारी

भारतीय रेल की एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनों के यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। अब आप विभिन्न रेलखंड़ों पर चलने वाली एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनों की वर्तमान गतिविधियों की जानकारी सीधे अपने एंड्राइड...

अब व्हॉट्सएप पर मिलेगी ट्रेनों की जानकारी
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरMon, 23 Jul 2018 01:04 AM
ऐप पर पढ़ें

भारतीय रेल की एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनों के यात्रियों के लिए एक अच्छी खबर है। अब आप विभिन्न रेलखंड़ों पर चलने वाली एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनों की वर्तमान गतिविधियों की जानकारी सीधे अपने एंड्राइड मोबाइल के व्हॉट्सअप पर ले सकते हैं।

इसके लिए ईस्टर्न रेलवे मालदा प्रशासन ने मालदा मंडल के अधीन सभी स्टेशनों को व्हॉट्सअप नंबर 7349389104 (रेल लाइव स्टेशन) का प्रचार-प्रसार करने का आदेश दिया है ताकि यात्रियों को अपने स्टेशन से गंतव्य स्थान पर पहुंचने वाली एक्सप्रेस व पैसेंजर ट्रेनों की जानकारी आसानी से मिल सके। हालांकि विभिन्न ट्रेनों की अपडेट की जानकारी अन्य एप्स से भी ली जाती है लेकिन व्हॉट्सअप पर आप अपने नजदीकी ट्रेनों की जानकारी और भी आसानी से ले सकेंगे।

श्रावीण मेला को लेकर हेल्पलाइन सेवा का प्रचार-प्रसार शुरू: 27 जुलाई से शुरू होने वाले विश्व श्रावणी मेला को लेकर उमड़ने वाली भीड़ में आने वाली परेशानियों से निपटने के लिए आरपीएफ तैयार है। आरपीएफ के सुरक्षा सहायता नंबर 182 है। इसपर कॉल करने पर आपका संपर्क सीधे रेलवे बोर्ड से हो जाता है। फिर रेलवे बोर्ड शिकायत दर्ज कर संबंधित रेलवे जोन के हेक्डवार्टर को दे देता है। इसके बाद हेडक्वार्टर द्वारा कंट्रोल मैसेज देकर संबंधित आरपीएफ थाने को सूचना दी जाती है, ताकि उस स्टेशन से गुजरने वाली ट्रेन पर सवार शिकायतकर्ता से संपर्क कर कार्रवाई की जा सके।

कैसे काम करता है बिहार पुलिस हेल्प सेवा एप: अब चलती ट्रेन में चोरी, छिनतई, लूट, हत्या, डकैती, नक्सली वारदातें जैसी संगीन घटना-दुर्घटनाएं हो या फिर आपका सीट पर कोई जबरन बैठकर मनमानी करता हो, तो कतई न घबराएं। आपकी परेशानी दूर करने के लिए रेल पुलिस और प्रशासन देश के विभिन्न स्टेशनों पर 24 घंटे तैनात है। बस आपको अपने अपने एंड्रायड मोबाइल पर प्ले स्टोर से बिहार पुलिस हेल्पलाइन अपलोड करना होगा और संबंधित क्षेत्र के थानाध्यक्षों को सर्च कर अपनी शिकायत दर्ज करानी होगी। इसके बाद तुरंत पुलिस हरकत में आएगी और आपकी समस्या का समाधान हो जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें