ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरफाइन के पैसे से सवार के लिए खरीदा हेलमेट

फाइन के पैसे से सवार के लिए खरीदा हेलमेट

नये यातायात अधिनियमों के पचडे़ से बचने के लिये सड़क पर दौड़ने वाले बाइक सवार इन दिनों हेलमेट लगाना नहीं भूल रहे। इतना ही नहीं टू-व्हीलर और फोर व्हीलर लाइसेंस बनावाने वाले लोगों की संख्या भी चार गुणा तक...

फाइन के पैसे से सवार के लिए खरीदा हेलमेट
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरFri, 06 Sep 2019 11:32 PM
ऐप पर पढ़ें

नये यातायात अधिनियमों के पचडे़ से बचने के लिये सड़क पर दौड़ने वाले बाइक सवार इन दिनों हेलमेट लगाना नहीं भूल रहे। इतना ही नहीं टू-व्हीलर और फोर व्हीलर लाइसेंस बनावाने वाले लोगों की संख्या भी चार गुणा तक बढ़ गयी है।

शुक्रवार को भी शहर के चौक चौराहों पर वाहन जांच अभियान चलाया गया। ट्रैफिक इंचार्ज अंजुम खान ने बताया कि जांच करने के साथ साथ नए ट्रैफिक अधिनियम के प्रति लोगों को जागरूक किया जा रहा है। वहीं दूसरी ओर चेकिंग अभियान में पुलिस ने दरियादिली दिखाई। हेलमेट नहीं पहने के कारण बाइक सवार युवक से फाइन तो लिया लेकिन उसी पैसे से हेलमेट खरीद कर उसे भेंट कर दिया। उन्होंने बताया कि बाइक सवार को हम यह बताना चाह रहे हैं कि हेलमेट उनकी सुरक्षा कवच है। दुर्घटना के दौरान अधिकांश मौत हेलमेट नहीं पहनने के कारण होती है। इसलिये हेलमेट अनिवार्य रूप से पहनें। बताया कि ड्राइविंग लाइसेंस भी उतना ही जरूरी है। लाइसेंस में व्यक्ति का पता, फोन नं और ब्लड ग्रुप का डिटेल रहता है। दुर्घटना की स्थिति में पुलिस उस लाइसेंस से पता और फोन नंबर पर संपर्क कर इसकी सूचना घरवालों तक पहुंचाती है। लिहाजा लाइसेंस अनिवार्य है। यदि नहीं है तो फौरन ले लें। वाहन जांच अभियान में सख्ती के बाद लाइसेंस लेने वालों की संख्या चार गुणा तक बढ़ गयी है। इसमें टू-व्हीलर और फोर व्हीलर लाइसेंस बनवाने वाले हैं। जिला परिवहन पदाधिकारी रामाशंकर ने बताया कि लाइसेंस लेने के लिये ऑन लाइन आवेदकों की संख्या में इजाफा होने के कारण टेस्ट राइड देने वालों की सख्या भी काफी बढ़ गयी है।

पांच दिनों में सवा दो लाख की वसूली : डीटीओ ने बताया कि पांच दिनों में सिर्फ एमवीआई ने सवा दो लाख रुपए बतौर जुर्माना वसूला है। इसमें ओवर लोडिंग, परमिट, बिना नंबर के वाहन, बिना लाइसेंस शामिल हैं। इसके अलावा हेलमेट नहीं पहनने वालों से लेने वाला फाइन अलग है। वहीं दूसरी ओर हेलमेट नहीं पहनने से वर्ष वर्ष 2017 में हुए एक्सीडेंट की तलना में वर्ष 2018 में इस वर्ष लगभग 70 प्रतिशत कम मौतें हुई हैं। डीटीओ ने बताया कि एक सर्वे में इसका खुलासा हुआ है। इसी अवधि में कराये गये सर्वे में सिर्फ 18 फीसदी बाइकर्स ने हेलमेट पहना था। अगले वर्ष इसका प्रतिशत 45 हो गया था। ट्रैफिक इंचार्ज अंजुम खान ने बताया जुर्माना लोगों को जागरूक करने के लिए लिया जाता है ,न की कमाई करने के लिए।

ऑनलाइन आवेदन :अगर आपके पास ड्राइविंग लाइसेंस नहीं है तो घबराएं नहीं। सड़क परिवहन एवं राजमार्ग मंत्रालय के वाहन सारथि लिंक पर जाकर ड्राइविंग लाइसेंस के लिए ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। 750 रुपये लर्निंग लाइसेंस और 2250 रुपये स्थायी लाइसेंस के लिए लगेंगे।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें