DA Image
हिंदी न्यूज़   ›   बिहार  ›  मुंगेर  ›  बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में टीकाकरण करायें: डीएम

मुंगेरबाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में टीकाकरण करायें: डीएम

हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरPublished By: Newswrap
Tue, 01 Jun 2021 05:21 AM
बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में टीकाकरण करायें: डीएम

मुंगेर | निज प्रतिनिधि

जिलाधिकारी रचना पाटिल ने सोमवार को गूगल मीट के माध्यम से कोरोना से संबंधित विभन्नि पहलु पर समीक्षा की। इस मीट के माध्यम से सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचलाधिकारी, प्रभारी चिकत्सिा पदाधिकारी, सीडीपीओ, बीपीएम (जीविका) सहित अन्य जुड़े। जिसमें सर्वप्रथम प्रखंड की पंचायतों में चलाये जा रहे टीका एक्सप्रेस को लेकर चर्चा की गयी। डीएम ने कहा कि नर्धिारित स्थल पर टीका एक्सप्रेस जाने से पूर्व इस संबंध में जागरूकता एवं प्रचार-प्रसार अनिवार्य रूप से कराये।

डीएम ने कहा कि सभी आशा डोर टू डोर जाकर प्रचार-प्रसार करेंगे तथा संबंधित कर्मी अपने साथ ड्यू लस्टि अवश्य रखेंगे। प्रत्येक दिन टीका एक्सप्रेस 200 लोगों को टीका लगाएगी। डीएम ने कहा कि वैक्सीनेशन के लिए महौल बनाने की जरूरत है। मरीजों से वर्ता के दौरान सभी चिकत्सिक टीकाकरण के बारे में मॉटिवेट अवश्य करेंगे। बताया गया कि आशा, एएनएम, जीविका दीदी, सेविका सहायिका मुख्य रूप से इस कार्यक्रम की रीढ़ हैं।

टीकाकरण में जनप्रतिनिधियों की भूमिका अहम: टीकाकरण में जन प्रतिनिधियों का महत्वपूर्ण योगदान है। सभी मुखिया, वार्ड सदस्य का सहयोग अत्यावश्यक है। उन्होंने सभी डीलरों को भी टीकाकरण के लिए लाभुकों को मॉटिवेट करने को कहा। सभी बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों में टीकाकरण प्राथमिकता के आधार पर करायें। अनुमंडल पदाधिकारी इसकी मॉनिटरिंग करेंगे। मास्क वितरण को लेकर बताया गया कि अभी तक पंचायतों में 11 लाख से उपर मास्क वितरित किया जा चुका है। वहीं सेनेटायजेशन में भी पंचायतों को पूरी तरह से आच्छादित करने का निर्देश दिया गया है। सभी नगर पंचायतों एवं नगर निकायों को भी लगातार सेनिटाइज करने का निर्देश दिया गया। इसके अलावा संक्रमित क्षेत्रों में भी नियमित सेनिटाइज एवं टेस्टिंग कराया जा रहा है। बाढ़ प्रभावित प्रखंडों में दवा की उपलब्धता सुनश्चिति कराने का निर्देश दिया गया। साथ ही नाव की उपलब्धता एवं नाविकों के साथ एकरारनामा अद्यतन करने कहा है।

संबंधित खबरें