ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरकद्दू-भात के साथ चार दिवसीय छठ पर्व शुरू

कद्दू-भात के साथ चार दिवसीय छठ पर्व शुरू

कद्दू-भात के साथ ही महापर्व छठ का चार दिवसीय अनुष्ठान रविवार से शुरू हो गया। सोमवार को खरना है। व्रती खरना की तैयारी में लग गयी...

कद्दू-भात के साथ चार दिवसीय छठ पर्व शुरू
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरMon, 12 Nov 2018 12:23 AM
ऐप पर पढ़ें

कद्दू-भात के साथ ही महापर्व छठ का चार दिवसीय अनुष्ठान रविवार से शुरू हो गया। सोमवार को खरना है। व्रती खरना की तैयारी में लग गयी हैं।

पूजा सामग्री की दुकानों में जमकर खरीदारी हो रही है। छठव्रती आज से उपवास रखेंगी। चार दिनों तक चलने वाला यह पर्व अत्यंत कष्टसाध्य है किंतु अपार फलदायी माना जाता है। अनुष्ठान के पहले दिन कद्दू भात को लेकर सुबह से ही शहर के विभिन्न गंगा तटों पर छठव्रतियों की भीड़ स्नान के लिए उमड़ पड़ी। शहर सहित दूरदाराज के छठव्रती गंगा स्नान करने एवं जल भरने के लिए श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला देर शाम तक जारी रहा।

व्रती कांचहि बांस के बहंगिया, बंहगी लचकत जायें, बनीना कवन बाबा कहरिया, बंहगी घाटे पहुंचाये... जैसी छठ गीतों से गंगा तटों को गुंजायमान कर रही थीं। इधर नहाय खाय को लेकर गंगा स्नान करने एवं जल भरने के लिए ग्रामीण क्षेत्रों से श्रद्धालुओं के आने का सिलसिला सुबह से ही जारी था, जो लगभग 3 बजे दोपहर तक चलता रहा। हजारों श्रद्धालुओं ने शहर के विभिन्न गंगा तटों पर डूबकियां लगायी।

छठ व्रतियों ने गेहूं धोने व सुखाने का किया काम : स्वच्छता एवं शुद्धता के साथ मनाए जाने वाले आस्था का महा पर्व छठ को लेकर रविवार को छठ व्रतियों ने बबुआ घाट पर गेहूं को धोया। साथ ही पोलो मैदान पहुंचकर उसे सुखाया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें