ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरमुंगेर जिले में हर घर नल जल योजना का 75 प्रतिशत काम अधूरा

मुंगेर जिले में हर घर नल जल योजना का 75 प्रतिशत काम अधूरा

मुंगेर जिले में सात निश्चय योजना के तहत होने वाले हर घर नल योजना का अब तक 75 प्रतिशत काम अधूरा पड़ा है। हर घर नल जल योजना पूर्ण नहीं होने के कारण आज भी लोगों को शुद्ध पेयजल नसीब नहीं हो पा रहा है।...

मुंगेर जिले में हर घर नल जल योजना का 75 प्रतिशत काम अधूरा
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरMon, 15 Oct 2018 01:20 AM
ऐप पर पढ़ें

मुंगेर जिले में सात निश्चय योजना के तहत होने वाले हर घर नल योजना का अब तक 75 प्रतिशत काम अधूरा पड़ा है। हर घर नल जल योजना पूर्ण नहीं होने के कारण आज भी लोगों को शुद्ध पेयजल नसीब नहीं हो पा रहा है। जिले में हर घर नल योजना के तहत 867 वार्डों में काम होना है।

लक्ष्य के अनुरूप 2018-19 में 693 वार्डों में हर घर नल जल योजना के तहत काम होना है लेकिन अभी तक मुखिया के द्वारा मात्र 290 वार्डों के वार्ड क्रियान्वयन एवं प्रबंधन समिति के खाते में राशि हस्तांतरण की गई है। जिले में लक्ष्य के अनुरूप 693 में अब तक मात्र 142 वार्डों में कार्य पूर्ण हो सका है।

क्या है उद्देश्य : आम जनता को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराने के लिए सरकार ने सात निश्चय योजना के तहत हर घर नल जल योजना की शुरुआत 2016-17 में की। इस योजना को 2020-21 तक पूर्ण करने का लक्ष्य निर्धारित किया गया है। लेकिन जिस रफ्तार से कार्य हो रहा है। उस परिप्रेक्ष्य में निर्धारित समय पर काम पूरा नहीं हो सकता है।

वार्ड सभा के नाम हो रही खानापूर्ति: हर घर नल जल योजना को पारदर्शिता के साथ योजना के क्रियान्यन के लिए वार्ड सभा के साथ ही आम सभा अनिवार्य है लेकिन जिले की कई पंचायतों में वार्ड सभा व आम सभा कागजों पर ही कर ली गयी है। प्रबंध समिति में अपने चहेतों के नाम दिये जाने की बात भी सामने आ रही है।

मानकों के अनुरूप नहीं किया जा रहा कार्य : सरकार के निर्देश के बाद हर घर नल जल योजना में लगने वाली पाइप, नल को आईएसआई मार्का की सामग्री लगानी है। लेकिन जिले में लूट-खसोट के कारण मानकों का पालन नहीं किया जा रहा है। निम्न गुणवत्ता की पाइप व टोटी लगाया जा रहा है।

क्या कहते हैं पदाधिकारी : जिला पंचायती राज पदाधिकारी सिया राम सिंह ने बताया कि हर हाल में लक्ष्य की पूर्ति लिए बीडीओ को आदेश दिया गया है। कार्य में लापरवाही बरतने वालों के विरुद्ध जांचोपरांत कार्रवाई की जाएगी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें