ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरपहले होगी सफाई तब हटेगा अतिक्रमण

पहले होगी सफाई तब हटेगा अतिक्रमण

मुंगेर शहर पूरी तरह से अतिक्रमण के जाल से जकड़ चुका है। शहर की सड़कें हो या फुटपाथ, हर जगह फुटपाथी विक्रेता और ठेले वाले व्यवसायियों का राज है। हाल यह हो गया है कि शहर की तंग सड़कों पर न सिर्फ वाहनों...

पहले होगी सफाई तब हटेगा अतिक्रमण
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरWed, 12 Feb 2020 12:17 AM
ऐप पर पढ़ें

मुंगेर शहर पूरी तरह से अतिक्रमण के जाल से जकड़ चुका है। शहर की सड़कें हो या फुटपाथ, हर जगह फुटपाथी विक्रेता और ठेले वाले व्यवसायियों का राज है। हाल यह हो गया है कि शहर की तंग सड़कों पर न सिर्फ वाहनों में आवाजाही में परेशानी होती है, बल्कि आम राहगीर भी अतिक्रमण के कारण कराह रहे हैं। शहरवासी अब सिर्फ एक ही सवाल पूछ रहे हैं कि आखिर फुटपाथ और सड़कों से अतिक्रमण कब हटेगा। वहीं मंगलवार को नगर आयुक्त श्रीकांत शास्त्री ने कहा कि अभी तो निगम के सफाई कर्मियों की हड़ताल टूटी ही है, पहले प्राथमिकता के अनुसार शहर की सफाई करवाई जायेगी, उसके बाद ही अतिक्रमण पर विचार किया जायेगा।

ऐसा लगता है कि मुंगेर की खूबसूरती को अतिक्रमणकारियों की नजर लग गयी है। वर्ष 1934 के भूकंप के बाद मुंगेर शहर को नये सिरे से बसाया गया था। जिसमें सबसे अधिक शहर के फुटपाथों व सड़कों का ख्याल रखा गया था। शहर की लगभग सभी सड़कों को काफी चौड़ा किया था और उसके किनारे-किनारे फुटपाथों का भी निर्माण कराया गया। ताकि आम राहगीरों को आवागमन में कोई परेशानी न हो। जिसके कारण मुंगेर शहर काफी खूबसूरत लगने लगा था।

मैदान सी दिखने वाली सड़क बन गयी है सकरी गली : पिछले महीने जब शहर में अतिक्रमण हटाओ अभियान चलाया गया था तो लगभग सभी सड़कें चौड़ी हो गयी थी। खासकर पूरबसराय ढाला व बक्सा गली के समीप तो सड़क मैदान सा दिखने लगी थी। किंतु वहीं सड़क अब फिर से सकरी गली बनने लगी है। हर दिन यहां पर घंटों जाम लगा रहता है, जिसमें वाहनों के साथ-साथ आम राहगीरों को भी खासी परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है। पूरबसराय ढाला के समीप फिर से सब्जी वाले, फल वाले तथा मीट-मछली वालों ने अवैध कब्जा जमा लिया है। अभियान का रत्ती भर भी असर नहीं है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें