ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरधूल भरी आंधी व बारिश से मिली राहत

धूल भरी आंधी व बारिश से मिली राहत

बुधवार को हुई रिमझिम बारिश ने लोगों को भीषण गर्मी से राहत दी। करीब 1 बजे धूल भरी आंधी आयी और दो चार मिनट बाद फिर झमाझम बारिश शुरू हुई। पूरे दिन हल्की-हल्की हवाएं भी चलती रहीं और आसमान पर बादल छाए...

धूल भरी आंधी व बारिश से मिली राहत
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरThu, 27 Jun 2019 12:55 AM
ऐप पर पढ़ें

बुधवार को हुई रिमझिम बारिश ने लोगों को भीषण गर्मी से राहत दी। करीब 1 बजे धूल भरी आंधी आयी और दो चार मिनट बाद फिर झमाझम बारिश शुरू हुई। पूरे दिन हल्की-हल्की हवाएं भी चलती रहीं और आसमान पर बादल छाए रहे।

मौसम का मिजाज बदलने से लोगों को प्रचंड गर्मी से कुछ सुकून जरूर मिला परंतु यह बारिश तपती धरती की प्यास बुझाने में नाकाफी रही। लोगों की अपेक्षा के अनुरूप पर्याप्त बारिश नहीं होने से जहां धरती भी पूरी तरह तर नहीं हो सकी जिससे धान के बिचड़े की रोपाई नहीं हो सकी। कृषि विभाग के संयुक्त निदेश शष्य कार्यालय से मिली जानकारी के अनुसार मानसून लगभग 10 दिन देरी से आयेगी। आद्रा नक्षत्र प्रवेश कर चुका है।

बारिश नहीं होने से धान की उपज कम हो सकती है। बिहार में सुखाड़ की बन रही स्थिति के मद्देनजर 29 जून को पटना में एक बैठक रखी गयी है। इस बैठक में सभी जिले के कृषि अधिकारी अपने जिले से संबंधित रिपोर्ट प्रस्तुत करेंगे।

तापमान में आयी मामूली गिरावट:

इस आधे घंटे की बारिश से अधिकतम तापमान में करीब 1 से 2 डिग्री सेल्सियस गिरावट आयी। जहां बुधवार को दिन का अधिकतम तापमान 38 डिग्री सेल्सियस था वहीं बारिश के बाद तापमान 36 डिग्री सेल्सियस के आसपास पहुंच गया।

बादलों से घिरा रहा आसमान:

बुधवार को हुई आधे घंटे की बारिश ने लोगों को भीषण गर्मी से मामूली राहत तो दे दी लेकिन लोगों के मन मस्तिष्क में यह बातें चलती रही कि कहीं इस आधे घंटे की बारिश मौसम के मिजाज को और कड़ा ना कर दे। लोगों को लग रहा है कि कहीं मौसम उमस भरा ना हो जाए। कहीं गर्मी और तीखी ना हो जाए।

सप्ताह भर लगातार बारिश की संभावना:मौसम विभाग की मानें तो पूरे सप्ताह आसमान में बादल छाए रहेंगे तथा बारिश की आशंका प्रबल रहेगी। वहीं शनिवार को मौसम साफ रहने की उम्मीद जताई जा रही है। जबकि रविवार से फिर झमाझम बारिश होगी।

बारिश का लोगों ने लिया आनंद:

तपिश भरी गर्मी के बीच हुई बारिश ने लोगों को राहत दी। बारिश पड़ते ही लोग घरों से बाहर निकल पड़े। कोई छत पर तो कोई घर के आंगन में बारिश का पुरजोर मजा उठाने को बेताब दिखा। बच्चे भी सड़क पर निकलकर बारिश का पूरा आनंद उठाए। इस मानसूनी बारिश ने मानो चारों ओर खुशियां ही खुशियां भर दी हो।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें