ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरगरीब बच्चों का सपना हुआ साकार : मंत्री

गरीब बच्चों का सपना हुआ साकार : मंत्री

श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने रविवार को मुंगेर आईटीआई में आईएमसी के सौजन्य से वेल्डर ट्रेड के लिये हाईटेक लैब का शुभारंभ किया। हाईटेक लैब के शुरू हो जाने से मुंगेर का आईटीआई अब सूबे का...

गरीब बच्चों का सपना हुआ साकार : मंत्री
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरMon, 16 Sep 2019 12:28 AM
ऐप पर पढ़ें

श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने रविवार को मुंगेर आईटीआई में आईएमसी के सौजन्य से वेल्डर ट्रेड के लिये हाईटेक लैब का शुभारंभ किया। हाईटेक लैब के शुरू हो जाने से मुंगेर का आईटीआई अब सूबे का नंबर वन का आईटीआई बन गया है। दो यूनिट के हाईटेक लैब में 48 प्रशिक्षणार्थी प्रशिक्षण ले सकेंगे। गौरतलब है कि फिलहाल आईटीआई में 11 ट्रेड संचालित हैं जिनमें 495 छात्र-छात्राएं हैं। आनेवाले समय में कई ट्रेड और बढ़ाए जाएंगे। उद्घाटन के बाद मंत्री ने कहा कि गरीब बच्चों का सपना अब साकार हो गया। अब गरीब व मजदूरों का बच्चा भी तकनीकी शिक्षा प्राप्त कर अधिकारी बन पाएंगे। पूर्व में सक्षम लोग तकनीकी शिक्षा के लिये दूसरे राज्य जाते थे।

डीएम राजेश मीणा की अध्यक्षता में आयोजित उद्घाटन समारोह में श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा ने कहा कि मुंगेर में वेल्डर ट्रेड के लिये हाईटेक लैब बनने से जिले के छात्र एवं छात्राओं को बेहतर प्रशिक्षण दिया जा सकेगा। उन्होंने इसके लिये आईएमसी के अधिकारियों व कर्मचारियों को धन्यवाद दिया। श्रम मंत्री श्री सिन्हा ने कहा कि देश में बड़ा परिवर्तन हो रहा है। युवाओं एवं युवतियों को आगे बढ़ाने का काम किया जा रहा है। आज एएनएम से लेकर जीएम, इंजीनियरिंग कॉलेज भी सभी जिले में स्थापित किये जा रहे हैं।

उजला कॉलर वाले से ब्लू कॉलर वाले ज्यादा बेहतर : मंत्री श्री सिन्हा ने कहा आईटीआई में जो परिवर्तन हो रहा है उससे उजला कॉलर वाले से ब्लू कॉलर वाले ज्यादा बेहतर होगा। वैसे भी बिहार के लोगों की कुशलता बेहतर है इसलिये बेहतर जिंदगी के लिये उड़ान भरें। आईटीआई के विकास के लिये हर सभव प्रयास किया जा रहा है। आने वाले समय में जरूरत के अनुसार ट्रेड बढ़ाए जाएंगे। जिससे कि जिले के आईटीआई करने के लिये छात्राओं को सुविधा मिलेगी। उन्होंने कहा कि जल्द ही जरूरत के अनुसार एमआरएसी ट्रेड की शुरुआत की जायेगी। डीडीसी, आईएमसी के नोडल पदाधिकारी, श्यामल चटर्जी, वाईपी सिंह, प्राचार्य आदि उपस्थित थे।

डीएम का इंतजार करते रहे मंत्री : मुंगेर। रविवार को आईटीआई में हाईटेक लैब का शुभारंभ निर्धारित समय पर नहीं हो सका। सूबे के श्रम संसाधन मंत्री विजय कुमार सिन्हा आईटीआई में लैब उद्घाटन के लिये निर्धारित समय से आधे घंटे लेट पहुंचे। बावजूद मंत्री श्री सिन्हा को डीएम साहब के इंतजार में लगभग 30 मिनट तक प्राचार्य कक्ष में बैठना पड़ा। डीएम साहब के आने के बाद उद्घाटन समारोह का शुरू हुआ। कार्यक्रम विलंब से शुरू होने के कारण महिला आईटीआई के छात्राओं को समय पर घर जाने की चिंता झलक रही थी।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें