ट्रेंडिंग न्यूज़

अगला लेख

अगली खबर पढ़ने के लिए यहाँ टैप करें

Hindi News बिहार मुंगेरडीएम ने किया शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा

डीएम ने किया शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा

मुंगेर। निज प्रतिनिधि मुख्यमंत्री का संकल्प है कि सभी को अनिवार्य एवं मुफ्त शिक्षा...

डीएम ने किया शिक्षा विभाग के कार्यों की समीक्षा
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरTue, 12 Jul 2022 12:31 AM
ऐप पर पढ़ें

मुंगेर। निज प्रतिनिधि

मुख्यमंत्री का संकल्प है कि सभी को अनिवार्य एवं मुफ्त शिक्षा मिले। इस दिशा में कई कारगर कदम उठाये गये हैं। जिलाधिकारी नवीन कुमार ने सोमवार को समाहरणालय सभागार में शिक्षा विभाग द्वारा किये जा रहे कार्यों की समीक्षा बैठक की। जिलाधिकारी लगातार शैक्षणिक संस्थानों का भ्रमण कर रहे हैं। उन्होंने शिक्षा व्यवस्था को सुव्यवस्थित, सुदृढ़ एवं सुगम बनाने के लिए कई आवश्यक दिशा-निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारी को दिया।

उन्होंने प्रत्येक 05 वर्ष से 15 वर्ष तक के सभी बच्चों का पंचायतवार, पोषकवार, विद्यालयवार डाटाबेस तैयार करने का निर्देश दिया है। बच्चों के नाम, उम्र पता के साथ उससे संबद्ध विद्यालय का नाम तथा विद्यालय नहीं जाने का कारण का स्पष्ट उल्लेख प्रपत्र में करने को कहा गया। साथ ही विशेष एवं दिव्यांग बच्चों को भी उनके रिर्सोस टीचर्स के साथ डाटाबेस बनाने का आदेश दिया गया।

वार्डवार बाल पंजी बनाने का निर्देश दिया गया। जिससे जिले में कोई भी बच्चा शिक्षा से वंचित न रहे। विद्यालय में बच्चों की उपस्थिति बढ़ाने को लेकर जीविका, आशा, जनप्रतिनिधियों, आईसीडीएस आदि के साथ बैठक करने को कहा गया। दलित महादलित और अनुसूचित जनजाति टोलों के सभी विद्यालयों में विशेष फोकस करने की आवश्यकता पर बल देने को कहा गया। स्वच्छता के बिंदु पर स्पष्ट कहा गया कि प्रभारी बच्चों के बाल, नाखून, स्नान के प्रति बच्चों को सजग रखें। पेयजल और मध्यान भोजन कभी भी किसी विद्यालय में बाधित न हो। डीबीटी के माध्यम से उन्हें मिलने वाली तमाम आर्थिक लाभ को शत प्रतिशत सुनिश्चित करने को कहा गया।

यह हिन्दुस्तान अखबार की ऑटेमेटेड न्यूज फीड है, इसे लाइव हिन्दुस्तान की टीम ने संपादित नहीं किया है।