ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेर सैनिटरी नैपकिन व फोलिक एसिड का वितरण

सैनिटरी नैपकिन व फोलिक एसिड का वितरण

मुंगेर | निज प्रतिनिधि जनऔषधि सप्ताह के चौथे दिन महिलाओं तथा बालिकाओं को सशक्त...


सैनिटरी नैपकिन व फोलिक एसिड का वितरण
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरFri, 05 Mar 2021 04:12 AM
ऐप पर पढ़ें

मुंगेर | निज प्रतिनिधि

जनऔषधि सप्ताह के चौथे दिन महिलाओं तथा बालिकाओं को सशक्त बनाने के कार्यक्रम के तहत बालिकाओं के बीच 500 से अधिक सुविधा सैनिटरी नैपकिन तथा फोलिक एसिड की गोली वितरित की गयी।

भारत सरकार के क्षेत्रीय प्रचार निदेशालय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के मुंगेर ईकाई के क्षेत्रीय प्रचार पदाधिकारी सुदर्शन किशोर झा ने कहा कि देशवासियों को महंगी दवाओं से राहत पहुंचाने के उद्देश्य से सस्ती जेनेरिक दवाएं उपलब्ध कराने के लिए शुरू की गई। प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना का शुभारंभ किया गया है। इसका लाभ आम लोग उठा सकते हैं। उन्होंने महिला स्वच्छता के विषय पर प्रकाश डाला। स्वतंत्र पत्रकार कुमार कृष्णन ने कहा कि जनऔषधि केन्द्र के माध्यम से देश के लोगों की 3500 करोड़ रुपये की वचत हुई है। जन औषधि की दवाएं औसत बाजार मूल्य की तुलना में 50 से 90 प्रतिशत तक सस्ती होती हैं। बैद्यनाथ गर्ल्स स्कूल के प्राचार्य डा कुंदन कुमार ने इसे भारत सरकार की सुंदर पहल बताया। उन्होंने छात्राओं से यहां के संदेश को घरों में बताने को कहा। आवर हुनर सोसायटी की सचिव प्रीति कुमारी वैश्य ने कहा कि भारत में माहवारी को लेकर जागरूकता का अभाव है, जो स्वास्थ्य से संबंधित कई समस्याओं का कारण बन सकता है।

खासतौर से ग्रामीण इलाकों में रहने वाली महिलाओं में इसे लेकर कई तरह की भ्रांतियां देखने को मिलती है। संभवत: यही वजह है कि ग्रामीण इलाकों में अब तक सेनिटरी पैड के इस्तेमाल को लेकर बहुत कम जागरुकता है। छात्राओं में भी इसे लेकर दुविधा है। केंद्र सरकार ने प्रधानमंत्री जन औषधि केंद्र पर सस्ते मूल्य पर सेनेटरी नैपकिन उपलब्ध कराया है। महिला स्वच्छता को बढ़ावा देने के लिए यह कदम उठाया गया है। सस्ती दर पर सैनिटरी नैपकिन उपलब्ध होने से महिलाओं तथा बालिकाओ में इसके इस्तेमाल को बढ़ावा दिया जा सकेगा और उनमें स्वच्छता की आदत बढ़ेगी।

जनऔषधि केन्द्र मुंगेर के संचालक राकेश कुमार ने कहा कि अब कोई महिला मासिक धर्म के दिनों में परेशान नहीं होगी, क्योंकि प्रधानमंत्री भारतीय जनऔषधि परियोजना के तहत अच्छे और सस्ते सेनेटरी नेपकिन पैड जन औषधि केंद्रों पर केवल एक रुपये प्रति पैड (4/- रुपये प्रति पैकेट) पर लब्ध है। मुंगेर सदर अस्पताल स्थित जन औषधि केंद्र पर जाएं और लाभ उठाएं। कार्यक्रम में आकृति, मनीषा, तुलिका, अंजू, बिक्की कुमार,प्रफुल्ल चंद्रा, मिथुन कुमार, अमन कुमार, शमीम अजहद तथा विद्यालय के शिक्षक-शिक्षिकाओं ने भाग लिया।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें