ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरइसी माह से होगा जमालपुर में नए सुरंग का निर्माण

इसी माह से होगा जमालपुर में नए सुरंग का निर्माण

मालदा रेल मंडल के जमालपुर भागलपुर रेलखंड पर वर्तमान बरियाकोल सुरंग के समानांतर प्रस्तावित दूसरी सुरंग का निर्माण सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है। इसको लेकर विभागीय कार्रवाई तेज कर दी गई है। संभावना...

इसी माह से होगा जमालपुर में नए सुरंग का निर्माण
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरMon, 01 Jul 2019 12:03 AM
ऐप पर पढ़ें

मालदा रेल मंडल के जमालपुर भागलपुर रेलखंड पर वर्तमान बरियाकोल सुरंग के समानांतर प्रस्तावित दूसरी सुरंग का निर्माण सर्वोच्च प्राथमिकता में शामिल है। इसको लेकर विभागीय कार्रवाई तेज कर दी गई है। संभावना जताई जा रही है जुलाई माह से नए सुरंग के निर्माण का कार्य प्रारंभ कर दिया जाएगा। रेल प्रशासन ने नए सुरंग के निर्माण के कार्य की जिम्मेवारी नॉर्थ ईस्ट की पीसीएल कंपनी को सौंप दी है।

हॉर्स शू की शेप में बनेगी दूसरी प्रस्तावित सुरंग: सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जमालपुर और रतनपुर के बीच बनने वाली नई सुरंग हॉर्स शू के आकार की होगी। निर्माण कार्य को लेकर कंपनी ने कई उपयोगी उपकरणों को निर्माण स्थल तक पहुंचा चुकी है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार जमालपुर छोर से रतनपुर छोर तक सुरंग की लंबाई कुल 903 फीट तथा ऊंचाई लगभग 20 फीट की होगी। सुरंग निर्माण के लिए न्यू ऑस्ट्रेलियन टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल किया जाएगा जो वर्तमान दौर में रेल सुरंग निर्माण की सर्वोत्तम पद्धति मानी जाती है।

विश्व के कई देशों में है हॉर्स शू के आकार की सुरंग: निर्माण कंपनी के जानकारों ने बताया कि हॉर्स शू के आकार की सुरंग विश्व के कई देशों में पहले से ही विद्यमान है। अब जमालपुर में भी इसी आकार का सुरंग निर्माण करवाया जा रहा है। जानकारों ने बताया कि मजबूती के दृष्टिकोण से हॉर्स शू के आकार की सुरंग बेहतर मानी जाती है। रेल प्रशासन द्वारा सुरंग निर्माण को लेकर युद्ध स्तर पर तैयारी आरंभ कर दी गई है।

बरियाकोल सुरंग के समानांतर प्रस्तावित दूसरी सुरंग का निर्माण के लिए कानूनी बाधाएं दूर हो गई हैं। पर्यावरण विभाग व खनन विभाग से एनओसी मिल गया है। चूंकि, सुरंग पहाड़ में बनानी है, इसलिए सीएमआरआई से विशेषज्ञों की टीम बुलाकर दो साल पहले पहाड़ के पत्थर की गुणवत्ता की जांच भी कराई गई। सीएमआरआई की टीम ने गाइडलाइन के साथ डिजाइन पास किया था।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें