DA Image
हिंदी न्यूज़ › बिहार › मुंगेर › 100 किलो से ज्यादा कचरा हुआ तो लगानी होगी कम्पोस्टिंग मशीन
मुंगेर

100 किलो से ज्यादा कचरा हुआ तो लगानी होगी कम्पोस्टिंग मशीन

हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरPublished By: Newswrap
Fri, 24 Sep 2021 05:02 AM

100 किलो से ज्यादा कचरा हुआ तो लगानी होगी कम्पोस्टिंग मशीन

जमालपुर। एक संवाददाता

शहर में संचालित होने वाली होटलों, रेस्टोरेंट आदि से निकलने वाले कचरे का संग्रहण अब नगर परिषद नहीं करेगी। प्रतिदिन 100 किलो या अधिक कचरा होने पर होटल मालिकों को अब कचरा निस्तारण के लिए कम्पोस्टिंग मशीन लगानी होगी। नगर परिषद ने ऐसे होटलों व रेस्टोरेंट आदि को चिह्नित करने की कार्रवाई प्रारम्भ कर दी है।

कचरा निस्तारण की लगानी होगी मशीन:

जानकारी के अनुसार होटलों में खाना या अन्य कारणों से प्रतिदिन 100 किलो के करीब कचरा होने पर सम्बधित मालिक को उसके निस्तारण के लिए कम्पोस्टिंग मशीन लगानी होगी। ऐसे में होटलों व रेस्टोरेंट के कचरे से खाद बन जाएगी। साथ ही कचरे का निस्तारण भी हो जाएगा। इसके चलते घर-घर कचरा संग्रहण टैक्सी का लाभ अन्य लोगों को मिल पाएगा।

क्या है कम्पोस्टिंग मशीन:

घर होटल, रेस्टोरेंट या अन्य स्थानों से निकलने वाले गीले कचरे को मशीन में डालने पर 24 घंटों में यह कचरा खाद बन जाता है। ऐसे में कचरा निस्तारण होने के साथ इधर-उधर फेंकने से मुक्ति मिल जाती है।

सड़क पर कचरा डालने पर लगेगा जुर्माना:

होटल मालिकों या अन्य दुकानदारों की ओर से सड़क पर कचरा डालते पाए जाने पर नगर परिषद की ओर से जुर्माना वसूला जाएगा। दुकानदारों से 500 रुपए प्रतिदिन, रेस्टोरेंट व होटलों से 1000 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना वसूला जाएगा। अधिक कचरा फैलाने वाली होटलों से 3000 रुपए प्रतिदिन के हिसाब से जुर्माना वसूला जाएगा।

क्या कहती हैं कार्यपालक पदाधिकारी:

इस संबंध में नगर परिषद की कार्यपालक पदाधिकारी पूजा माला ने बताया कि नगर परिषद क्षेत्र में संचालित हो रहे होटलों व रेस्टोरेंट को चिन्हित करने का कार्य आरंभ कर दिया गया है। प्रतिदिन 100 किलो से अधिक कचरा फैलाने वाले होटलों व रेस्टोरेंट को कम्पोस्टिंग मशीन लगानी होगी।

संबंधित खबरें