DA Image
19 जनवरी, 2021|1:27|IST

अगली स्टोरी

स्वच्छता सभी के लिए जरूरी

default image

मुंगेर । साफ-सफाई एवं स्वच्छता प्रत्येक व्यक्ति के लिए जरूरी है। यह बात गुरुवार को स्वच्छता पखवाड़ा के समापन कार्यक्रम में कृषि विज्ञान केंद्र, मुंगेर के वरीय वैज्ञानिक सह कार्यक्रम पदाधिकारी मुकेश कुमार ने कहा।

उन्होंने कहा कि, साफ-सफाई एवं स्वच्छता से व्यक्ति स्वस्थ रहता है।

प्रत्येक व्यक्ति का नैतिक कर्तव्य है। इसके साथ ही उन्होंने कहा कि, साफ-सफाई के दौरान घर से निकलने वाले कचरे से बायो डीकंपोजर की सहायता से हम उपयोगी जैविक खाद बना सकते हैं। इसका उपयोग हम गृह वाटिका में कर सकते हैं। इससे हमें रसायन मुक्त उपज प्राप्त होगी ।

इस अवसर पर श्री कुमार ने स्वच्छता पखवाड़ा के संबंध में बताते हुए कहा कि, यह अभियान 16 से 31 दिसंबर तक चला। अभियान के तहत प्रतिदिन कहीं- ना- कहीं साफ-सफाई एवं स्वच्छता का कार्यक्रम चलाया गया। इस दौरान कार्यक्रम में भाग ले रहे लोगों को स्वच्छता का महत्व एवं जरूरत के संबंध में बताया गया। साथ ही इसके प्रति जागरूक भी किया गया। विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिकों एवं कर्मचारियों ने इस अभियान में बढ़- चढ़कर भाग लिया।

पखवारा के समापन कार्यक्रम के अवसर पर श्री कुमार ने सर्वप्रथम विज्ञान केंद्र के कार्यक्रमों में भाग लेने एवं सहयोग प्रदान करने के लिए पत्रकार रणजीत कुमार ठाकुर का स्वागत किया एवं बुके के साथ-साथ डायरी, कलम एवं कृषि से जुड़ी हुई पुस्तकें देकर सम्मानित किया। इस मौके पर विज्ञान केंद्र के प्रहलाद कुमार, कुंदन कुमार, विभय कुमार, धर्मेंद्र कुमार, जितेंद्र कुमार, संजीव कुमार, मालती देवी, भरत प्रसाद शाह, राजेंद्र पंडित एवं दामोदर पंडित सहित कई लोग उपस्थित रहे। कार्यक्रम के अंत में प्र“ाद कुमार ने आगंतुक पत्रकार एवं उपस्थित लोगों को धन्यवाद ज्ञापित किया।

  • Hindi News से जुड़े ताजा अपडेट के लिए हमें पर लाइक और पर फॉलो करें।
  • Web Title:Cleanliness is important for everyone