ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेरनए सुरंग निर्माण की ब्लास्टिंग प्रक्रिया पूरी

नए सुरंग निर्माण की ब्लास्टिंग प्रक्रिया पूरी

जमालपुर और रतनपुर स्टेशन के बीच बरियाकोल सुरंग के समीप बन रही दूसरी नए सुरंग निर्माण को लेकर ब्लास्टिंग की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। रेलवे अधिकारियों ने मंडल मुख्यालय को रिपोर्ट सौंप दी है। अब...

नए सुरंग निर्माण की ब्लास्टिंग प्रक्रिया पूरी
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरMon, 04 Nov 2019 11:52 PM
ऐप पर पढ़ें

जमालपुर और रतनपुर स्टेशन के बीच बरियाकोल सुरंग के समीप बन रही दूसरी नए सुरंग निर्माण को लेकर ब्लास्टिंग की प्रक्रिया पूरी कर ली गई है। रेलवे अधिकारियों ने मंडल मुख्यालय को रिपोर्ट सौंप दी है। अब विधिवत तरीके से पहाड़ की खुदाई का कार्य आरंभ कर दिया जाएगा।

खुदाई आरंभ के दौरान सुरंग को दिया जाएगा आकार: अधिकारियों ने ब्लास्टिंग की तीसरी और आखिरी प्रक्रिया सफलतापूर्वक पूरी कर ली गई है। ब्लास्टिंग के अंतिम दिन सुरंग के मुहाने पर विशाल बूमर मशीन से 60 छेद किए गए थे। इन छेदों की लंबाई लगभग तीन मीटर थी। जिसमें सर्वोत्तम क्वालिटी का विस्फोटक पदार्थ डालकर एक साथ विस्फोट कराया गया था। अब अगले सप्ताह से खुदाई का कार्य आरंभ कर दिया जाएगा। जिसके बाद सुरंग की आकृति नजर आने लगेगी। इतना ही नहीं ब्लास्टिंग के बाद रेल अधिकारियों ने पुराने बरियाकोल सुरंग की स्थितियों का भी जायजा लिया। जहां अधिकारियों ने बारीकी के साथ जांच की। अधिकारियों ने मंडल मुख्यालय को सोमवार को रिपोर्ट भेजी।

हार्स शू का होगा आकार : प्रस्तावित नए सुरंग को ऑस्ट्रेलियन पद्धति से बनायी जा रही है। इस सुरंग को हार्स-शू का आकार दिया जाएगा। अधिकारियों से मिली जानकारी के अनुसार यह पद्धति सुरंग निर्माण की सर्वोत्तम पद्धति है। इसी पद्धति के आधार पर नए प्रस्तावित सुरंग का निर्माण किया जाएगा।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें