ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेर10 लाख लोगों के बीच होगा 53 हजार क्विंटल अनाज का वितरण

10 लाख लोगों के बीच होगा 53 हजार क्विंटल अनाज का वितरण

मुंगेर। नगर संवाददाता जिले में कोरोना की दूसरी लहर से दिहाड़ी मजदूरों व अन्य...

10 लाख लोगों के बीच होगा 53 हजार क्विंटल अनाज का वितरण
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरSat, 08 May 2021 08:30 PM
ऐप पर पढ़ें

मुंगेर। नगर संवाददाता

जिले में कोरोना की दूसरी लहर से दिहाड़ी मजदूरों व अन्य निम्न वर्गीय श्रमिकों के कामकाज प्रभावित होने की आशंका को देखते हुए सभी राशन कार्ड धारियों को भारत सरकार द्वारा प्रधानमंत्री गरीब कल्याण अन्न योजनान्तर्गत दो माह (मई-जून) अतिरिक्त अनाज मुफ्त में देने का घोषणा किया गया है। इसके तहत राशन कार्ड के प्रत्येक सदस्य को 02 किलो गेहूं और 03 किलो चावल मुफ्त में दिया जाएगा। विभागीय सूत्रों के अनुसार जिले के प्रत्येक राशन कार्ड धारियों के प्रत्येक सदस्य को दो माह तक 05 किलो मुफ्त में अनाज देने के लिए 53 हजार 360.85 क्विंटल अनाज की अतिरिक्त आवश्यकता होगी। जो 01 लाख 96 हजार 546 राशन कार्ड धारियों के 10 लाख 67 हजार 217 परिवारों के बीच मुफ्त में गेहूं और चावल का वितरण किया जाएगा। इसको लेकर प्रखंड वार सूची तैयार कर लिया गया है। जिसके आधार पर संबंधित प्रखंड के डीलरों को अनाज उठाव करने का निर्देश दिया गया है।

किस राशन कार्ड धारियों के बीच कितना होगा अनाज का वितरण : जिले के 39 हजार 165 अंतोदय कार्ड में परिवार के सदस्यों की संख्या 01 लाख 95 हजार 825 है। इस परिवार के प्रत्येक सदस्यों के बीच 02 किलो गेहूं और 03 किलो चावल का वितरण किया जाना है। इसी कारन अंतोदय कार्ड धारियों के प्रत्येक परिवार सदस्यों के बीच 03 हजार 916.50 क्विंटल गेहूं और 05 हजार 874.75 क्विंटल चावल की आवश्यकता होगी। जबकि 01 लाख 57 हजार 381 पीएचएच कार्ड में परिवार के सदस्यों की संख्या 08 लाख 71 हजार 392 है। इन सभी सदस्यों के बीच 02 किलो गेहूं और 03 किलो चावल का वितरण किया जाएगा। इसी कारण इन लोगों के बीच अतिरिक्त राशन वितरण करने के लिए 17 हजार 427.84 क्विंटल गेहूं और 26 हजार 141.76 क्विंटल चावल की आवश्यकता होगी। जबकि राज्य सरकार ने लॉकडाउन लगाने के बाद राज्य के सभी राशन कार्ड धारियों को मुफ्त में मई माह का अनाज देने का घोषणा किया है। इसी कारण जिले के राशन कार्ड धारी जब मई माह का अनाज लेने के लिए डीलर के पास जाएंगे। तो उन्हें कोई राशि नहीं देना होगा और डीलर बदले में उन्हें मुफ्त में रेगूलर अनाज देने के साथ ही अतिरिक्त तौर पर प्रत्येक परिवार के हिसाब से 05 किलो अनाज देंगे।

निगरानी के लिए पदाधिकारी का टीम होगा गठित : मुफ्त में चावल और गेहूं के वितरण को सफलतापूर्वक अनुश्रवण करने के लिए प्रखंड को जोन में गठित किया गया है। इसमें बीडीओ, सीओ व सीडीपीओ शामिल है। इन सभी को निर्देश दिया गया है कि जन वितरण प्रणाली विक्रेता द्वारा किसी भी राशन कार्ड धारी को खाद्यान्न की मात्रा से कम मात्रा नहीं देना है और ना ही निर्धारित दर से अधिक कीमत लेना है। जबकि मई माह में राज्य सरकार ने मुफ्त में खदान देने का निर्णय लिया है। इसी कारण जोन में गठित पदाधिकारी इस बात की भी निगरानी करेंगे। इसके साथ जिला, अनुमंडल, प्रखंड, पंचायत एवं वार्ड स्तर पर गठित सतर्कता समिति की देखरेख में खाद्यान्न का वितरण कराना है। खाद्यान्न वितरण के संबंध में किसी तरह की शिकायत पर पूर्ण जवाबदेही एसडीओ एवं संबंधित जोन के पदाधिकारी और एमओ की होगी।

खाद्यान्न वितरण के समय सोशल डिस्टेंसिंग का होगा पालन : एमओ और आपूर्ति निरीक्षक सुनिश्चित करेंगे कि निर्धारित समय में उल्लेखित राशन कार्ड धारियों को खाद्यान्न का वितरण कोरोना वायरस के संक्रमण से रोकथाम के लिए आवश्यक सामाजिक दूरी का पालन निश्चित तौर पर कराना है। इसके साथ ही लाभुक अनिवार्य तौर पर मास्क लगाकर ही राशन लेने डीलर के दुकान पर पहुंचेंगे। इतना ही नहीं डीलर भी सुनिश्चित करेंगे कि राशन लेने आने वाले लोगों को सेनिटाइजर दिया जा रहा है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें