ट्रेंडिंग न्यूज़

Hindi News बिहार मुंगेर51 हजार मतदाता पहली बार करेंगे ईवीएम से मतदान

51 हजार मतदाता पहली बार करेंगे ईवीएम से मतदान

मुंगेर | नगर संवाददाता असरगंज प्रखंड में आज होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में...

51 हजार मतदाता पहली बार करेंगे ईवीएम से मतदान
हिन्दुस्तान टीम,मुंगेरWed, 20 Oct 2021 03:51 AM
ऐप पर पढ़ें

मुंगेर | नगर संवाददाता

असरगंज प्रखंड में आज होने वाले त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव में पहली बार 51 हजार 964 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करते विभिन्न पदों के 847 प्रत्याशियों के किस्मत को ईवीएम और मतपेटीका में बंद करेंगे। प्रखंड में सुबह 07 बजे से शाम के 05 बजे तक मतदान होगा।

106 मतदान केंद्रों पर पंचायत निकायों के प्रत्येक पद के लिए वोटिंग कंपार्टमेंट के कार्डबोर्ड का रंग अलग-अलग निर्धारित है। असरगंज प्रखंड की पंचायत चुनाव में पहली बार मध्य विद्यालय चाफा के मतदान केंद्र संख्या 52 को आदर्श मतदान केंद्र बनाया गया है। प्रखंड के 07 पंचायतों में 636 मतदान कर्मियों के द्वारा मतदान कराया जाएगा। मतदाताओं को किसी तरह की असुविधा नहीं हो, इसके लिए जिला और प्रखंड स्तर पर नियंत्रण कक्ष बनाया है। पहली बार मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से मतदान दल का ट्रैकिंग करने के साथ ही सूचना का आदान प्रदान किया जाएगा। ईवीएम के मूवमेंट प्लान का भी निगरानी एप्लीकेशन के माध्यम से किया जाएगा। मतदाताओं के पहचान और फर्जी मतदाताओं को मतदान करने से रोकने के लिए यथासंभव बायोमैट्रिक्स का उपयोग किया जाएगा। सरगंज प्रखंड के 80 मतदान भवन में 106 मतदान केंद्र बनाया गया हैं। इन सभी मतदान भवनों पर एक पुलिस पदाधिकारी के साथ तीन पुलिस बल तैनात रहेंगे। पीसीसीपी के साथ एक पुलिस पदाधिकारी के साथ तीन पुलिस बल की प्रतिनियुक्ति की गई है। सेक्टर व जोनल पदाधिकारी के साथ एक पुलिस पदाधिकारी और चार पुलिसकर्मी रहेंगे।

इसके अलावा डीएम, एसपी सहित जिले के कई एसडीओ, डीएसपी, इंस्पेक्टर और अन्य पुलिस पदाधिकारी भी लगातार क्षेत्र में भ्रमण कर चुनाव को शांतिपूर्ण, निष्पक्ष और भयमुक्त वातावरण में कराएंगे। इसके लिए पुलिस प्रशासन के द्वारा सारी तैयारियां पूरी कर ली गई है।

प्रत्येक पंचायत में रहेगी सुरक्षित ईवीएम : प्रत्येक पंचायत के चिन्हित कलस्टर पॉइंट पर सुरक्षित ईवीएम रखी जाएगी। जहां दंडाधिकारी और पुलिस पदाधिकारी के अलावे मास्टर ट्रेनर मौजूद रहेंगे। जो पंचायत के किसी भी मतदान केंद्र पर ईवीएम में गड़बड़ी की सूचना मिलते ही दंडाधिकारी पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल के साथ निर्धारित स्थल पर पहुंचेंगे और आवश्यकता अनुसार जरूरत पड़ने पर ईवीएम को बदल कर तत्काल मतदान प्रारंभ कराएंगे।

एसपी जेजे. रेड्डी ने कहा, असरगंज में पंचायत चुनाव है। 170 पुलिस पदाधिकारी व 700 होमगार्ड जवान और सिपाही लगाए हैं। जोनल और सेक्टर में भी पुलिस पदाधिकारी और पुलिस बल को प्रतिनियुक्त किया है। लगातार क्षेत्रों में गश्ती करते रहेंगे। मतदान के दिन प्रखंड के सभी सीमा को सील करते हुए चेक पोस्ट लगाया जाएगा। उन्होंने आम लोगों से अपील करते हुए कहा कि मतदाता निर्भीक होकर मताधिकार का प्रयोग करें। असामाजिक तत्वों के द्वारा किसी भी तरह की समस्या उत्पन्न की जाती है। तो उसकी तत्काल सूचना अधिकारियों को उपलब्ध कराएं। पुलिस सूचना प्राप्त होते ही तत्परता के साथ वैसे असामाजिक तत्व से निपटने के लिए पूरी तरह से तैयार है।

हिन्दुस्तान का वॉट्सऐप चैनल फॉलो करें