25 villages will be developed - पायलट प्रोजेक्ट के तहत मुंगेर और भागलपुर के सड़क किनारे स्थित 25 गांवों का किया जाएगा विकास DA Image

अगली स्टोरी

class="fa fa-bell">ब्रेकिंग:

पायलट प्रोजेक्ट के तहत मुंगेर और भागलपुर के सड़क किनारे स्थित 25 गांवों का किया जाएगा विकास

जलवायु परिवर्तन को देखते हुए कृषि विश्वविद्याल सबौर जल्द ही 25 करोड़ की लागत से पायलट प्रोजेक्ट के तहत मुंगेर और भागलपुर के सड़क किनारे स्थित 25 गांवों को गोद लेकर कृषि विकास के लिए किसानों के साथ मिलकर काम करेगा।

इसके लिए एक्सन प्लान बनाया जाएगा। ये बातें शनिवार को कृषि विश्वविद्यालय सबौर (भागलपुर) के कुलपति डॉ. एके सिंह ने कृषि विज्ञान केंद्र मुंगेर में पत्रकारों से कही। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट के तहत गोद लिए गए सभी 25 गांवों में आहर एवं पैन का जीर्णोद्धार किया जाएगा। उन्होंने कहा कि तीन साल तक चलने वाले इस प्रोजेक्ट में किसानों का समूह बनाकर विकास के लिए काम किया जाएगा। मौके पर निदेशक शिक्षा प्रसार आरके सोहाने, केवीके के कार्यक्रम समन्यक प्रो. मुकेश कुमार, अशोक कुमार डा. विनोद कुमार आदि मौजूद थे।

2500 किसान परिवारों को किया जाएगा लाभान्वित: पायलट प्रोजेक्ट के तहत एक गांव के एक सौ किसान परिवारों को लाभान्वित किया जाएगा। वीसी डॉ. सिंह ने कहा कि इस तरह से 25 गांवों के कुल 2500 किसान परिवारों को एक्सन प्लान के माध्यम से लाभान्वित किया जाएगा। इसके लिए सभी केवीके के कृषि वैज्ञानिकों को लगाया गया है। साथ ही किसानों का समूह बनाकर उन्हें लाभान्वित किए जाने की योजना है।

जमीन में कार्बन भरकर मिट्टी को उपजाऊ बनाना है लक्ष्य : वीसी डॉ. सिंह ने कहा कि जमीन में कार्बन की कमी हो गई है। इसकी पूर्ति के लिए ऊपर से कार्बन लाकर जमीन में देना है। जिससे कि जमीन को उपजाऊ बनाया जा सके। हैप्पी शीडर के तहत इस कार्य को अंजाम दिया जाएगा।

क्लाइमेट स्मार्ट वीलेज का दिया जाएगा दर्जा : इस योजना के तहत चयनित गांव को क्लाइमेट स्मार्ट वीलेज का दर्जा दिया जाएगा। वीसी डॉ. सिंह ने कहा कि यह ऐसा वीलेज होगा जहां कि बारिश कम या नहीं होने के बावजूद भी किसान आधुनिक तकनीक से खेती कर सकेंगे। इसके लिए केवीके के कृषि वैज्ञानिक संवेदनशील होकर काम करेंगे। यह योजना राज्य के आठ जिलों में एक साथ शुरू हो सकेगी। इसमें भागलपुर-मुंगेर, दरभंगा-समस्तीपुर, पूर्णिया-कटिहार तथा नालंदा-पटना को इस योजना में शामिल किया जाएगा।

  • Hindi Newsसे जुडी अन्य ख़बरों की जानकारी के लिए हमें पर ज्वाइन करें और पर फॉलो करें
  • Web Title:25 villages will be developed